SBI ने बदला नियम: अब इसके बिना ATM से नहीं निकाल पाएंगे पैसा, जानें पूरी डिटेल्स

एसबीआई के एटीएम (SBI ATM) से अगर अब आप 10 हजार रुपये या इससे अधिक पैसा निकालते हैं, तो दिन में भी ओटीपी (OTP) की जरूरत होगी।

Update: 2020-09-15 16:32 GMT
एसबीआई के एटीएम (SBI ATM) से अगर अब आप 10 हजार रुपये या इससे अधिक पैसा निकालते हैं, तो दिन में भी ओटीपी (OTP) की जरूरत होगी।

नई दिल्ली: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(एसबीआई) के ग्राहकों के लिए बहुत जरूरी खबर है। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने डेबिट या एटीएम कार्ड (Debit or ATM Card) से पैसे निकालने में धोखाधड़ी और फर्जीवाड़े पर रोक लगाने के लिए बड़ा कदम उठाया है।

अब एसबीआई के एटीएम (SBI ATM) से अगर अब आप 10 हजार रुपये या इससे अधिक पैसा निकालते हैं, तो दिन में भी ओटीपी (OTP) की जरूरत होगी। अभी तक रात में आठ बजे से सुबह आठ बजे इतनी रकम निकालने पर ओटीपी की आवश्यकता होती थी। यह व्यवस्था अगले 18 सितंबर से देश भर में लागू होने जा रहा है। इसके साथ ही बैंक ने अपने सभी ग्राहकों से मोबाइल नंबर अपडेट करवाने के लिए कहा है।

इसलिए बैंक कर रहा ऐसा

एसबीआई से मिली जानकारी के मुताबिक, बैंक ने अपने एटीएम की सुरक्षा प्रणाली को और मजबूत करने और ग्राहकों की सुरक्षा के लिए यह कदम उठाया है। एसबीआई की तरफ से 1 जनवरी, 2020 से एसबीआई एटीएम के माध्यम से रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच दस हजार रुपए और उससे ऊपर के OTP आधारित नकद निकासी की शुरुआत की गई थी।



यह भी पढ़ें...ओली की नफरत: नेपाल में भारत विरोधी एजेंडा, बच्चों के दिमाग मे घोलेंगे जहर

अब देश के सभी एसबीआई एटीएम में ओटीपी आधारित एटीएम निकासी की व्यवस्था पूरे दिन और रात के लिए लागू हो गई है। अब 24 घंटे इसकी आवश्यकता पड़ेगी। यह व्यवस्था 18 सितंबर, 2020 से लागू हो जाएघी। दस हजार रुपए और इससे अधिक की निकासी पर अपने डेबिट कार्ड पिन के साथ अपने पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करना होगा।

यह भी पढ़ें...पाकिस्तान की नापाक हरकत: अजीत डोभाल को आया गुस्सा, उठाया ये कड़ा कदम

धोखेबाजों से ग्राहकों को मिलेगी निजात

एसबीआई के एमडी (रिटेल और डिजिटल बैंकिंग), सी एस सेट्टी ने बताया है कि 24x7 ओटीपी-आधारित नकदी निकासी सुविधा की शुरुआत के साथ, एसबीआई ने एटीएम नकदी निकासी में सुरक्षा स्तर को और मजबूत कर दिया है। उन्होंने बताया कि दिन भर इस सुविधा के लागू होने से एसबीआई डेबिट कार्डधारक धोखेबाजों, अनधिकृत निकासी, कार्ड स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग और इसी तरह के जोखिम से बच पाएंगे।

यह भी पढ़ें...गरीबों का दर्द समझते हैं मोदी: आखिर क्यों, जानें पीएम से जुड़ी ये ख़ास बात…

अपडेट करायें फोन नंबर

एसबीआई ने बताया कि जो ग्राहक अक्सर 10 हजार रुपये या इससे ज्यादा रकम निकालते हैं वो बैंक में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करा लें। हमेशा देखा गया है पहले ग्राहक खाता खुलवाते समय मोबाइल नंबर नहीं देते थे। किसी ने कोई नंबर दिया भी है तो वह इन दिनों काम नहीं करता। इसलिए ग्राहकों से आग्रह किया है कि जो नंबर चल रहा हो, उसे बैंक खाता से जोड़ें।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News