गिलगित-बाल्टिस्तान भारत का हिस्सा, 70 साल से समस्या बना है पाक: सेरिंग

यूएनएचआरसी के 42वें सत्र में गिलगित-बाल्टिस्तान के सामाजिक कार्यकर्ता सेंज सेरिंग ने गिलगित-बाल्टिस्तान को भारत का हिस्सा बताया।

Update: 2023-04-17 10:12 GMT

जिनेवा: यूएनएचआरसी के 42वें सत्र में गिलगित-बाल्टिस्तान के सामाजिक कार्यकर्ता सेंज सेरिंग ने गिलगित-बाल्टिस्तान को भारत का हिस्सा बताया।

उन्होंने कहा, 'गिलगित बाल्टिस्तान भारत का एक हिस्सा है। संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों को यह समझना होगा कि पाकिस्तान पिछले 70 सालों से एक बड़ी बाधा बना हुआ है।'

सेंज सेरिंग ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के भारत सरकार के फैसले को सही बताया। सेरिंग ने कहा, 'जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 कुछ लोगों के हाथ का खिलौना बन गया था

जिसने उन्हें जातीय और धार्मिक समूहों पर 'वीटो पावर' दे दी थी। जिन लोगों को इससे फायदा हो रहा था, वह पाकिस्तानी सेना के सहयोगी बन गए और पाकिस्तान के रणनीतिक हितों को जम्मू-कश्मीर में बढ़ावा दे रहे थे।'

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान के मूंह पर UN का जोरदार तमाचा, इस मांग पर कहा- भारत कहेगा तो…

सेरिंग ने बालाकोट एयर स्ट्राइक की सफलता का भी किया था दावा

गिलगित-बाल्टिस्तान कार्यकर्ता सेंगे एच. सेरिंग ने गिलगित-बाल्टिस्तान को भारत का हिस्सा बताया है। सेरिंग ने जिनेवा में यूएनएचआरसी के 42वें सत्र के दौरान कहा कि गिलगित-बाल्टिस्तान भारत का हिस्सा है।

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों को यह समझने की जरूरत है कि पिछले 70 साल से पाकिस्तान बड़ा रोड़ा बना हुआ है।

बता दें कि भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर की गई एयर स्ट्राइक के बाद विपक्षी दलों और पाकिस्तान ने एयर स्ट्राइक की सफलता पर सवाल उठाए थे।

सेंज सेरिंग ने तब इसकी सफलता का दावा किया था। उनके इस दावे के साथ एक वीडियो भी सामने आया था जिसमें पार सेना यह मान रही थी कि एयर स्ट्राइक में 200 आतंकी मारे गए थे।

सेरिंग ने कहा था कि मैं यह नहीं जानका कि यह वीडियो कितना सही है, लेकिन यह सच है कि पाकिस्तान सच छुपा रहा है। सेंज ने अपने दावों को लेकर कहा था कि पाकिस्तान में हुई तबाही को मानने के लिए यह सारे सबूत काफी हैं।

वहां भारतीय एयरफोर्स ने हमला किया और आतंकियों को मार गिराया अगर ऐसा नहीं होता, तो पाक सभी मीडिया वालों को पूरी तरह से कवर करने की इजाजत देता।

ये भी पढ़ें...द ग्रेट खली ने बताई पाकिस्तान को उसकी सही औकात, बोले….

Tags:    

Similar News