Dating Apps: मुलाकात कराते हैं डेटिंग ऐप, असलियत जानना तो आपकी जिम्मेदारी

Shraddha Walkar Murder: डेटिंग ऐप्स का सबसे ज्यादा इस्तेमाल रोमांटिक रिश्ते तलाशने के लिए किया जाता है। इसमें यूजर एक प्रोफ़ाइल बनाता है और अपनी फोटो अटैच करता है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2022-11-16 06:55 GMT

श्रद्धा वालकर और आफताब पूनावाला (photo: social media )

Shraddha Walkar Murder: श्रद्धा वालकर और आफताब पूनावाला की मुलाकात एक डेटिंग ऐप के जरिये शुरू हुई थी। इस डेटिंग का अंत महरौली के एक फ्लैट में श्रद्धा की हत्या के साथ हुआ। उसके बाद जो हुआ वह बेहद खौफनाक है।

इस प्रकरण में शुरुआती भूमिका डेटिंग ऐप की रही है। लेकिन मुलाकात कराने के बाद ऐप की भूमिका खत्म हो जाती है और उसकी जगह आपका अपना विवेक काम करना चाहिए।

डेटिंग ऐप में कौन क्या है, असली नकली क्या है, किसका क्या मकसद है, किसी को कुछ नहीं पता होता। वैसे किसी भी सोशल मीडिया में लोगों से परिचय और डेटिंग ऐप की दोस्ती में कोई ज्यादा फर्क नहीं है। बस, फर्क इतना ही है कि डेटिंग ऐप का मकसद सिर्फ इंटिमेट दोस्ती ही होता है जिसमें कभी सेक्स भी इन्वॉल्व हो जाता है।

दरअसल, डेटिंग ऐप्स का सबसे ज्यादा इस्तेमाल रोमांटिक रिश्ते तलाशने के लिए किया जाता है। इसमें यूजर एक प्रोफ़ाइल बनाता है और अपनी फोटो अटैच करता है। फिर ऐप आस-पास के यूजर्स को खोजने के लिए जीपीएस तकनीक का उपयोग करता है। ऐप के माध्यम से यूजर्स के बीच संचार भी संभव होता है।कुछ डेटिंग ऐप लोगों को संपर्क जानकारी का आदान-प्रदान किए बिना ऐप के माध्यम से चैट करने की भी अनुमति देते हैं। ये प्लेटफॉर्म लोगों को अपने आसपास के क्षेत्रों में समान विचारधारा वाले लोगों से जुड़ने की अनुमति देते हैं। ये ऐप्स यूजर्स की पहुंच भी बढ़ाते हैं। ये ऐप्स आपको संभावित मैच दिखाने के लिए आपके फोन की लोकेशन का इस्तेमाल करते हैं।

इन डेटिंग ऐप्स को आप अपनी सुविधानुसार इस्तेमाल कर सकते हैं। आप जब चाहें किसी में इंटरेस्ट दिखा सकते हैं, या किसी से चैट कर सकते हैं।

भारत में प्रमुख डेटिंग ऐप्स

टिंडर

युवाओं के बीच टिंडर सबसे लोकप्रिय डेटिंग ऐप है। इसे दस करोड़ से ज्यादा लोगों ने इंस्टॉल किया हुआ है। इसकी लोकप्रियता के प्रमुख कारण हैं - आसान साइन, उपयोग में आसान और पूर्ण गोपनीयता। टिंडर पर लोगों से जुड़ने में 2 मिनट से भी कम समय लगता है। आप फ़िल्टर के आधार पर साथी की खोज कर सकते हैं। इस ऐप में फ्री और प्रीमियम सब्सक्रिप्शन दोनों हैं। फ्री सब्सक्रिप्शन में यूजर्स को मैच के सीमित विकल्प मिलते हैं, जबकि प्रीमियम सब्सक्रिप्शन में जब भी कोई आपकी प्रोफ़ाइल को पसंद करता है या आपको कोई मैच भेजता है, तो आपको एक सूचना मिलती है।

बम्बल

ये भारत में व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले डेटिंग ऐप्स में से एक है। इस ऐप की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि जब कोई मैच मिल जाता है, तो बातचीत की शुरुआत महिला को करनी होती है। इसके अलावा, समलैंगिक जोड़े के मामले में, कोई भी बातचीत शुरू कर सकता है। इस ऐप की सबसे दिलचस्प विशेषता यह है कि आप बम्बल पर नकली प्रोफाइल नहीं खोज सकते। यह पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान यूजर की प्रोफाइल फोटो की पुष्टि करता है। बम्बल का दावा है कि इस ऐप के कुल मैचों का कुल 60 फीसदी परिणाम बातचीत में होता है। यदि यूजर किसी प्रोफ़ाइल को संदिग्ध पाते हैं, तो उसे हमेशा ब्लॉक, अनमैच या रिपोर्ट कर सकते हैं। इस ऐप को प्ले स्टोर पर 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड किया गया है।

फ्रेंडलीमोनी

फ्रेंडलीमनी की विशेषता है - मुफ्त असीमित चैट और पहले 7 महीनों के लिए मुफ्त वीडियो कॉल। इसके अलावा, यूजर भुगतान करके अपने प्रोफाइल को बढ़ा सकते हैं। मुफ्त यूजर्स को क्रश भेजने और अपने संभावित साथी को सुपर इम्प्रेस करने का विकल्प भी मिलता है। ये ऐप महिला यूजर्स के बीच काफ़ी लोकप्रिय है क्योंकि ऐप किसी को भी महिलाओं को पिंग करने की अनुमति नहीं देता है जब तक कि यूजर आपसी सहमति से मेल नहीं खाते।

ओके क्यूपिड

इस ऐप पर मैच फोटो पर आधारित नहीं बल्कि सवालों पर आधारित होते हैं। सवालों के जवाबों से दो लोगों के बीच मैचिंग की जाती है।यूजर्स इस ऐप के माध्यम से सामान्य रुचि साझा करने वाले लोगों से आसानी से जुड़ सकते हैं। इस ऐप को एक करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है।

इनके अलावा ट्रूली मैडली, हिंग, डूबडू, हैपेन, बडू, फ्लिप, वू, आइल, मिंगल2, फ्लटर जैसे ढेरों ऐप हैं। सभी का एक ही मकसद है, दो लोगों को आपस में ।मिलाना, दोस्ती कराना। इसके बाद ऐप की उपयोगिता खत्म और आपका अपना विवेक चालू। किसी के मन में क्या है, उसका असली बैकग्राउंड क्या है, इसे समझना आपका काम है, ऐप तो पल्ला झाड़ कर अलग हो जाएंगे।

Tags:    

Similar News