हैक नहीं होने वाला फोन इंडिया आने को है तैयार, जानिए इसका नाम

दुनिया का पहला ब्लॉकचेन स्मार्टफोन .बिटवॉल्ट. भारत में आने को तैयार है जिसे हैक करना और उसके जरिये हुए बातचीत को रिकॉर्ड करना असंभव होगा।  

Update: 2017-10-05 09:38 GMT

नई दिल्ली: दुनिया का पहला ब्लॉकचेन स्मार्टफोन (बिटवॉल्ट) भारत में आने को तैयार है जिसे हैक करना और उसके जरिये हुए बातचीत को रिकॉर्ड करना असंभव होगा।

ब्लॉकचेन दरअसल इंटरनेट पर मौजूद एक सिक्योर कंप्यूटिंग सिस्टम है और दुनिया की सबसे महंगी मुद्रा कही जाने वाली इंटरनेट कंरेंसी बिटकॉइन का लेनदेन इसी ब्लॉकचेन पर होता है। इस नए फोन में जिसका नाम बिटवॉल्ट है बिटकॉइन करेंसी के लेनदेन का अलग ऐप इनबिल्ट होगा।

बिटवॉल्ट दुनिया का पहला क्रिप्टो कम्युनिकेटर फोन है जिसे 31 अक्तूबर 2017 को लंदन में लांच किया जाएगा। इसे भारत में वीवीडीएन टेक्नोलॉजीज लाने को तैयार है।

- फोन की खासियत ये है कि इससे बैंकिंग लेनदेन, कॉल, डाटा ट्रांसफर सब कुछ ब्लॉकचेन के माध्यम से होगा।

- ब्लॉकचेन सिस्टम की सबसे बड़ी विशेषता ये होती है कि इसमें डाली गई कोई भी फाइल संशोधित नहीं की जा सकती, लिहाजा इसे हैक करना असंभव है।

वीवीडीएन टेक्नोलॉजीज के कोफाउंडर पुनीत अग्रवाल कहते हैं कि मान लीजिए आपने ये फोन खरीदा और आपने किसी दोस्त को प्राइवेट कॉल करनी चाही तो बिटवॉल्ट फोन से आपकी कॉल टेलीकॉम ऑपरेटर के जरिये नहीं बल्कि ब्लॉकचेन के मार्फत जाएगी जिसमें टेलीकॉम ऑपरेटर कोई हस्तक्षेप नहीं कर सकेगा यानी उसे रिकॉर्ड नहीं कर सकेगा।

- इसमें फोन करने पर एक क्यूआर कोड जेनरेट होता है जो बात खत्म होते ही खत्म भी हो जाता है।

- इसी तरह इसमें बैंकिंग अकाउंट भी हैक नहीं किया जा सकता क्योंकि ये साधारण पासवर्ड पर काम नहीं करता।

- इसे खोलने औऱ इसके हर ऐप को ऑपरेट करने के लिए फिंगर प्रिंट और रैटीन स्कैन की जरूरत होती है।

- अगर आप लंदन में हैं और भारत पैसा भेजना चाहते हैं तो ये आप बिटकॉइन के जरिये भेज सकते हैं यहां पर लेनदार को ये रुपए में मिल जाएगा।

- एमबेडेड डाउनलोड्स नामक यूके की कंपनी इसमें वीवीडीएन की सहयोगी है।

एमबेडेड डाउनलोड्स के सीईओ हीन मैरिएस के मुताबिक इसमें फोन कॉल ही नहीं मैसेज भी फोन नंबर टु फोन नंबर नहीं बल्कि ब्लॉकचेन पब्लिक की टु ब्लॉकचेन पब्लिक की तक पहुंचता है। फोन का सबसे बड़ा फीचर सिक्योरिटी है और यूके समेत यूरोप के देशों के बैंक लेनदेन के लिए तेजी से इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

Tags:    

Similar News