Sengol : सपा नेता ने संसद में लगे सेंगोल पर उठाया सवाल, कहा - इसकी जगह संविधान की विशाल प्रति लगाई जाए

Sengol : समाजवादी पार्टी के सांसद आरके चौधरी ने संसद में लगे सेंगोल पर सवाल उठाया। उन्होंने स्पीकर और प्रोटेम स्पीकर को एक पत्र लिखा, जिसमें उन्होंने संसद से हटाकर इसकी जगह संविधान की एक विशाल प्रति लगाने की मांग की है।

Written By :  Rajnish Verma
Update: 2024-06-26 13:11 GMT

Sengol : समाजवादी पार्टी के सांसद आरके चौधरी ने संसद में लगे सेंगोल पर सवाल उठाया। उन्होंने स्पीकर और प्रोटेम स्पीकर को एक पत्र लिखा, जिसमें उन्होंने संसद से हटाकर इसकी जगह संविधान की एक विशाल प्रति लगाने की मांग की है। बता दें कि नए संसद भवन के उद्घाटन के समय पीएम मोदी के नेतृत्व में स्पीकर की चेयर के पास सेंगोल स्थापित किया गया था। इस सेंगोल को तमिलनाडु की एक मंदिर से लाया गया था और इसे बड़े ही धूमधाम से स्थापित किया गया था।

समाजवादी पार्टी के सांसद आरके चौधरी ने स्पीकर और प्रोटेम स्पीकर को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने कहा, आज मैनें इस सम्मानित सदन में आपके समक्ष सदस्य के रूप में शपथ ले लिया कि "मैं विधि द्वारा स्थापित भारत के संविधान के प्रति सच्ची श्रृद्धा व निष्ठा रखूंगा। परन्तु सदन में पीठ के ठीक दाहिने स्थापित संगोल देखकर मैं आश्चर्य चकित रह गया। महोदय, हमारा संविधान भारतीय लोकतंत्र का एक पवित्र ग्रंथ है जबकि सेंगोल अर्थात राजदंड राजतंत्र का प्रतीक है। हमारी संसद लोकतंत्र का मंदिर है किसी राजे-रजवाड़े का राज महल नहीं। मैं आग्रह करना चाहूँगा कि संसद भवन से सेंगोल हटाकर उसकी जगह भारतीय संविधान की विशालकाय प्रति स्थापित की जाए।


बता दें कि समाजवादी पार्टी के नेता आरके चौधरी उत्तर प्रदेश की मोहनलालगंज सीट सांसद हैं। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर को हराया है।

Tags:    

Similar News