सुना है ! केंद्र सरकार एक प्रस्ताव भेजने वाली है, विजय माल्या को भारत रत्न देने का

यूपी की सत्ताधारी समाजवादी पार्टी के फायर ब्रांड नेता आजम खान ने एक बार फिर केंद्र की बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है। खान ने कहा, 'सुना है केंद्र सरकार राष्ट्रपति भवन एक प्रस्ताव भेजने वाली है, विजय माल्या को भारत रत्न देने का।'

Update: 2016-11-29 22:57 GMT

लखनऊ : यूपी की सत्ताधारी समाजवादी पार्टी के फायर ब्रांड नेता आजम खान ने एक बार फिर केंद्र की बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है। खान ने कहा, 'सुना है केंद्र सरकार राष्ट्रपति भवन एक प्रस्ताव भेजने वाली है, विजय माल्या को भारत रत्न देने का।'

इससे पहले भी मोदी सरकार पर उन्होंने तंज कसते हुए कहा था कि सरकार भगौड़ों का कर्ज माफ कर रही है और गरीबों के पास कालाधन ढूंढ रही है।

ये रही माल्या की कुंडली

विजय माल्या एक लेकिन उनके कई रूप हैं वो राजनेता हैं रॉयल चैलेंजर्स, मॅक्डोवेल, किंगफिशर सहित सहारा फोर्स इंडिया, मोहन बागान के मालिक हैं। आलिशान बंगलों या ये कहे की कई महलों के मालिक हैं महाराजा जैसी जिंदगी जीते हैं फिलहाल देश से बहुत दूर ब्रिटेन में बैठे हैं।

माल्या का जन्‍म वर्ष 1955 में कोलकाता में हुआ था। माल्‍या की प्रारंभिक शिक्षा कोलकाता के ला मास्‍टीने स्‍कूल से हुई और सेंट जेवियर कॉलेज से बीकॉम की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद वो यूएएस चले गए उच्च शिक्षा के लिए जहाँ दक्षिणी कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से बिजनेस एडमिनिस्‍ट्रेशन में पीएचडी कर के देश लौट आये। परिवार में पत्नी रेखा पुत्र सिद्धार्थ और दो बेटियां लीना और तान्‍या हैं।

ये भी पढ़िए : मुंबईः मनी लॉन्डरिंग एक्ट में शराब कारोबारी विजय माल्या भगोड़ा घोषित

पिता की मौत के बाद विजय यूनाइटेड ब्रेवरीज कंपनी के मालिक बन बैठे। माल्या ने अपनी कंपनी को नई उचाइयां दी और देश विदेश में इसका विस्‍तार किया। उनकी कंपनी किंगफिशर बियर के पास देशी बियर बाजार का 50 प्रतिशत शेयर है। इसके साथ ही दुनिया के 50 देशों में उनकी बियर बिकती है।

माल्या का राजनैतिक सफ़र

विजय माल्‍या पहली बार वर्ष 2002 में कर्नाटक विधानसभा से निर्दलीय उम्‍मीदवार के रूप में विधानसभा सदस्‍य चुने गए। विधायक रहते हुए माल्‍या ने वर्ष 2005 में किंगफिशर एयरलाइंस बनाकर अपने बेटे को गिफ्ट कर दी। कुछ समय बाद किंगफिशर एयरलाइंस बंद हो गयी| माल्‍या को वर्ल्‍ड इकॉनॉमिक्‍स फोरम ने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर का 'कल का नेता' अवॉर्ड भी दिया है।

ये भी पढ़िए :SC का आदेश- विजय माल्या एक महीने के अंदर अपनी विदेशी एसेट्स की डिटेल्स दें

इस समय माल्या देश से भागे हुए हैं और ब्रिटेन में स्वनिर्वासन का जीवन जी रहे हैं। उनपर आरोप है कि उन्होंने कई बैंको का करोड़ों रुपया दबा लिया है।

 

Tags:    

Similar News