PM Modi: ‘हमारा डिफेंस 30 गुना बढ़ा’, टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स के उद्घाटन में बोले पीएम मोदी

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्पेनिश पीएम ने टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया

Report :  Sonali kesarwani
Update:2024-10-28 08:19 IST

PM Modi (social media) 

PM Modi: पीएम मोदी और स्पेन के पीएम इस समय गुजरात के वडोदरा में है। जहाँ उन्होंने टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया। सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ ने वडोदरा में रोड शो किया। उसके बाद नरेंद्र मोदी और स्पेन के पीएम पेड्रो सांचेज़ ने टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड परिसर में C-295 विमान के निर्माण के लिए टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया। जहां उनके साथ राजनाथ सिंह भी मौजूद थे।

पीएम मोदी ने किया संबोधित

अपने सम्बोधन में पीएम मोदी ने कहा, “C-295 एयरक्राफ्ट की फैक्ट्री नए भारत के नए वर्क कल्चर को रिफ्लेक्ट करती है। आज किसी भी योजना के विचार से लेकर शिक्षा तक भारत किस स्पीड से काम कर रहा है, ये यहां दिखाई देता है। 2 साल पहले अक्टूबर महीने में ही इस फैक्ट्री का निर्माण शुरू हुआ था। आज अक्टूबर महीने में ही ये फैक्ट्री अब एयरक्राफ्ट के प्रोडक्शन के लिए तैयार है।"

इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा, “मैं आज के कार्यक्रम को ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट के निर्माण से आगे भी देख रहा हूं। आप सभी ने पिछले दशक में भारत के एविएशन सेक्टर में अभूतपूर्व वृद्धि और परिवर्तन देखा है। हम पहले से ही भारत को एविएशन हब बनाने के लिए काम कर रहे हैं। ये इकोसिस्टम भविष्य में मेड इन इंडिया सिविल एयरक्राफ्ट का रास्ता प्रशस्त करेगा। अलग-अलग भारतीय एयरलाइन्स ने 1200 नए एयरक्राफ्ट खरीदने का ऑर्डर दिया है। यानि ये फैक्ट्री भविष्य में भारत और दुनिया की जरूरतों को पूरा करने के लिए सिविल एयरक्राफ्ट के डिजाइन और मैन्यूफैक्चरिंग में बड़ी भूमिका निभाने वाली है।”


पीएम पेड्रो सांचेज़ ने क्या कहा

स्पेन के पीएम पेड्रो सांचेज़ ने कहा, "आज हम न केवल एक अत्याधुनिक औद्योगिक सुविधा का आधिकारिक उद्घाटन कर रहे हैं। आज हम यह भी देख रहे हैं कि कैसे दो प्रतिष्ठित कंपनियों के बीच एक असाधारण परियोजना वास्तविकता बन जाती है। प्रधानमंत्री मोदी, यह आपके विज़न की एक और जीत है। आपका विज़न भारत को एक औद्योगिक शक्ति और निवेश और व्यापार के लिए एक आकर्षण बनाना है।

उन्होंने संबोधन में आगे कहा कि एयरबस और टाटा के बीच यह साझेदारी भारतीय एयरोस्पेस उद्योग की प्रगति में योगदान देगी और अन्य यूरोपीय कंपनियों के आगमन के लिए नए द्वार खोलेगी। यह परियोजना दो दुनियाओं की सर्वश्रेष्ठता को एक साथ लाती है। टाटा शायद भारतीय औद्योगिक शक्ति का सबसे अच्छा प्रतिपादक है।

Tags:    

Similar News