SBI ने दिया बड़ा तोहफा: लोन और ब्याज दरों को लेकर की ये घोषणा

  देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों को राहत है साथ ही दूसरी तरफ झटका भी दिया। बैंक ने लोन सस्ता कर दिया है तो जमा पर ब्याज में भी कटौती कर दी है। स्टेट बैंक ने बैंक ने बचत खाता जमा पर भी ब्याज दर को 0.25 प्रतिशत घटाकर 2.75 प्रतिशत कर दिया है।

Update: 2020-04-07 16:18 GMT

नई दिल्ली देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों को राहत है साथ ही दूसरी तरफ झटका भी दिया। बैंक ने लोन सस्ता कर दिया है तो जमा पर ब्याज में भी कटौती कर दी है। स्टेट बैंक ने बैंक ने बचत खाता जमा पर भी ब्याज दर को 0.25 प्रतिशत घटाकर 2.75 प्रतिशत कर दिया है। नई दरें 10 अप्रैल से लागू होंगी। बैंक ने एक बयान में कहा कि एमसीएलआर में कटौती के बाद एक वर्ष की अवधि के ऋण पर ब्याज दर 7.75 प्रतिशत से घटकर 7.40 प्रतिशत वार्षिक हो जाएगी। और 0.35 प्रतिशत कटौती करने की घोषणा की। साथ ही बैंक ने बचत खाता जमा पर भी ब्याज दर को 0.25 प्रतिशत घटाकर 2.75 प्रतिशत कर दिया है।

यह पढ़ें..लॉकडाउन : संकट मोचन मंदिर में डिजिटल ‘संगीतांजलि’ देंगे संगीत जगत के दिग्गज

 

बैंक ने एक बयान में कहा कि एमसीएलआर में कटौती के बाद एक वर्ष की अवधि के ऋण पर ब्याज दर 7.75 प्रतिशत से घटकर 7.40 प्रतिशत वार्षिक हो जाएगी। अधिकांश खुदरा ऋणों के लिए 1 वर्ष की अवधि के कर्ज पर दर को पैमाना माना जाता है। बैंक ने कहा कि इससे 30 वर्ष की अवधि वाले आवास ऋण की मासिक किस्त प्रति 1 लाख रुपये कर्ज पर 24 रुपये कम हो जाएगी।इसके साथ ही बैंक ने बचत खाता जमा पर ब्याज में 25 आधार अंकों की कमी कर दी है जो 15 अप्रैल से प्रभावी होगा। इसके तहत अब बचत खाता जमा पर वर्तमान के 3.0 प्रतिशत के स्थान पर 2.75 प्रतिशत ब्याज मिलेगा।

 

यह पढ़ें..सरकारी घर में तहसीलदार की हुई पिटाई, BJP सांसद पर आरोप

 

घटाई ब्याज दरें

केनरा बैंक ने सिंडिकेट बैंक के लिए सभी अवधि के कर्ज के लिए कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) घटा दी है। नई दरें मंगलवार से प्रभावी होंगी। सिंडिकेट बैंक का विलय केनरा बैंक में हुआ है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने एक साल की अवधि वाले कर्ज के लिए 0.35 प्रतिशत, छह महीने की अवधि वाले कर्ज के लिए 0.30 प्रतिशत, तीन महीने की अवधि के लिए 0.2 प्रतिशत और एक महीने तथा एक दिन के लिए ब्याज दर में 0.15 प्रतिशत की कटौती की है।

Tags:    

Similar News