बंद करो नकली प्रोडक्टस खरीदना, हो रहा करोड़ों का नुकसान सिर्फ 1 साल में

देश में नकली उत्पाद से सिर्फ ग्राहकों को ही नुकसान नहीं हो रहा बल्कि देश को हर साल भारी नुकसान झेलना पड़ता है। प्रमाणन उद्योग संगठन ‘प्रमाणन समाधान सेवाप्रदाता संघ’ (एएसपीए) ने कहा है नकली उत्पादों से देश को हर साल कुल एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान होता है।

Update: 2019-08-12 07:42 GMT

नई दिल्ली : देश में नकली उत्पाद से सिर्फ ग्राहकों को ही नुकसान नहीं हो रहा बल्कि देश को हर साल भारी नुकसान झेलना पड़ता है। प्रमाणन उद्योग संगठन ‘प्रमाणन समाधान सेवाप्रदाता संघ’ (एएसपीए) ने कहा है नकली उत्पादों से देश को हर साल कुल एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान होता है।

इस समस्या से बचने के लिए इसके बारे में लोगों पर्याप्त जागरुकता फैलाने, निगरानी करने और इसके खिलाफ समाधान विकसित करने की जरूरत है। इस संगठन के 60 सदस्य हैं। इस संघ ने ब्रांड, आय और दस्तावेजों की सुरक्षा के लिए प्रमाणन प्रौद्योगिकी और समाधान अपनाने पर जोर दिया।

यह भी देखें... जम्म-कश्मीर को किया काला, अब बुरा फंसी विवादित एक्ट्रेस सोशल मीडिया पर

देश को हो रहा करोड़ों का नुकसान

‘प्रमाणन समाधान सेवाप्रदाता संघ’ के अध्यक्ष नकुल पासरिचा ने मीडिया से कहा, ‘‘वर्तमान में नकली उत्पादों से देश को हर साल करीब 1.05 लाख करोड़ रुपये का नुकसान होता है। प्रमाणन समाधान, जागरुकता और निगरानी का सही तरीके से पालन करके यदि नकली उत्पादों पर 50 फीसदी भी रोक लगा दी जाए जो देश को हर साल 50,000 करोड़ रुपये की बचत हो सकती है।’’ नकली उत्पादों का नुकसान झेलने वालों में दवा क्षेत्र प्रमुख है।

‘प्रमाणन समाधान सेवाप्रदाता संघ’ के अध्यक्ष ने ब्रांड, आय और दस्तावेजों की सुरक्षा के लिए प्रमाणन प्रौद्योगिकी और समाधान अपनाने पर प्रमुखता से जोर दिया। इन नकली उत्पादों से सबसे ज्यादा नुकसान दवा क्षेत्र का हुआ है। इन नकली दवाओं से आम लोगों के स्वास्थ्य पर भी बड़ा खतरा उत्पन्न हो रहा है। एएसपीए अध्यक्ष पासरिचा ने इसका जिक्र करते हुए कहा कि सरकार को इस दिशा में जरूरी कदम उठाने की जरूरत है।

यह भी देखें... कश्मीर: 370 पर लड़ पड़े उमर-महबूबा, दोनों को किया गया अलग

इस बारे में पासरिचा ने कहा कि सरकार को इस संबंध में पर्याप्त कदम उठाने की जरूरत है क्योंकि नकली दवाइयां आम लोगों के स्वास्थ्य के लिए भी खतरा है।

Tags:    

Similar News