किसानों को आज तोहफा देंगे PM मोदी, खातों में भेजेंगे 18 हजार करोड़ रुपए

जब दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर किसान पिछले कई सप्ताह से कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं। वे इन कानूनों को रद्द किए जाने की मांग पर अड़े हुए हैं जबकि सरकार ने इस मांग को सिरे से खारिज कर दिया है।

Update:2020-12-25 08:49 IST
जब दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर किसान पिछले कई सप्ताह से कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं। वे इन कानूनों को रद्द किए जाने की मांग पर अड़े हुए हैं जबकि सरकार ने इस मांग को सिरे से खारिज कर दिया है।

नई दिल्ली पीएम मोदी आज 12 बजे किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त भेजेंगे। इसके तहत 9 करोड़ किसानों के खाते में 18000 करोड़ रुपये भेजे जाएंगे। यह पीएम किसान योजना की 7वीं किस्त होगी। इसके अलावा किसान आंदोलन के ध्यान में रखते हुए पीएम मोदी देश के 6 राज्यों के लाखों किसानों के साथ वर्चुअल चर्चा करने वाले हैं।

वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान मोदी छह राज्यों के किसानों से संवाद भी करेंगे और किसान सम्मान निधि और किसानों के कल्याण के लिए सरकार द्वारा की गई अन्य पहल के बारे में अपने अनुभव साझा करेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नौ करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों के खातों में 18 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि हस्तांतरित करेंगे।

यह पढ़ें...संस्कृति, राजधर्म, राजनीति और विदेश नीति की गहरी समझ रखते थे अटल

2018 से लागू है योजना

 

पीएम किसान योजना के माध्यम से केंद्र की मोदी सरकार किसानों के खातों में हर चार महीने में 2 हजार रुपये की किस्त जमा करती है। एक साल में कुल 6 हजार रुपये किसानों खातों में भेजे जाते हैं। यह योजना 1 दिसंबर, 2018 को लागू हुई थी। यह पैसा सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है।

भाजपा ने यह कार्यक्रम ऐसे समय में तय किया है कि जब दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर किसान पिछले कई सप्ताह से कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं। वे इन कानूनों को रद्द किए जाने की मांग पर अड़े हुए हैं जबकि सरकार ने इस मांग को सिरे से खारिज कर दिया है।

 

सुशासन दिवस पर किसानों को सम्मान निधि

यह कार्यक्रम ऐसे दिन हो रहा है जब देश में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती भी मनाई जाएगी। साल 2014 से भाजपा इस दिन को ‘सुशासन दिवस’ के रूप में मनाती है। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव ने कहा कि ‘सुशासन दिवस’ के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के किसानों के बैंक खातों में राशि हस्तांतरित करेंगे। इस उत्सव के अवसर पर भाजपा के नेता और देश भर के किसान अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

यह पढ़ें....अभी-अभी कांपी दिल्ली: भूकंप के भयानक कहर ने दी दस्तक, लोगों की उड़ी नींद

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव ने कहा- यूपी में 3 हजार कार्यक्रम

आज सिर्फ उत्तर प्रदेश में 3000 स्थानों में इन कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह राजधानी के मेहरौली और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारका सेक्टर 15 में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

Tags:    

Similar News