पाकिस्तान को जमकर लताड़ लगाई, हिंदुओं के साथ कर रहा ऐसी हरकत

कोरोना वायरस ने इस समय दुनिया के अधिकांश देशों को अपनी गिरफ्त में ले रखा है। लॉकडाउन में दिक्कतों से निजात दिलाने के लिए अधिकांश देशों की सरकारों ने अपने देश के लोगों के लिए तमाम योजनाएं चला रखी हैं।

Update: 2020-04-15 07:42 GMT
पाकिस्तान को जमकर लताड़ लगाई, हिंदुओं के साथ कर रहा ऐसी हरकत

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ने इस समय दुनिया के अधिकांश देशों को अपनी गिरफ्त में ले रखा है। लॉकडाउन में दिक्कतों से निजात दिलाने के लिए अधिकांश देशों की सरकारों ने अपने देश के लोगों के लिए तमाम योजनाएं चला रखी हैं। ऐसे में पाकिस्तान में भी गरीबों को भोजन मुहैया कराने की योजना चल रही है मगर खबर आ रही है कि वहां हिंदुओं और ईसाइयों को भोजन से वंचित रखा जा रहा है। अब एक अमेरिकी आयोग ने इस मुद्दे को उठाते हुए पाकिस्तान को जमकर लताड़ लगाई है।

ये भी पढ़ें... लखनऊ से बड़ी खबर, कोरोना का हब बना ये हॉट स्पॉट! नौ से 16 साल के संक्रमित

कटघरे में पाक, दुनिया भर में आलोचना

पाकिस्तान भी समय कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहा है और वहां कोरोना से संक्रमित हजारों केस सामने आ चुके हैं। लेकिन संकट की इस घड़ी में भी वहां अल्पसंख्यकों के साथ ऐसा व्यवहार किया जा रहा है जिसकी दुनिया भर में आलोचना की जा रही है। वहां हिंदुओं और ईसाइयों को खाना नहीं देने की बात सामने सामने आई है। इसे लेकर पाकिस्तान को कटघरे में खड़ा किया जा रहा है।

अमेरिकी आयोग ने जमकर लताड़ा

दुनिया भर के धार्मिक मसलों पर राय देने वाले एक अमेरिकी आयोग ने पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के साथ बुरे व्यवहार पर उसे जमकर लताड़ा है। यूनाइटेड स्टेट कमिशन ऑन इंटरनेशनल रिलिजियस फ्रीडम (यूएससीआईआरएफ) की ओर से जारी एक बयान में पाकिस्तान के इस रवैया की कड़ी निंदा की गई है। आयोग का कहना है कि इस समय कोरोना वायरस का संकट पूरी दुनिया में छाया हुआ है। ऐसे में पाकिस्तान में जिन लोगों को भोजन की समस्या आ रही है, वह काफी निंदनीय है।

ये भी पढ़ें... देश के ये शहर कोरोना से बचने में निकले आगे, जानें क्या हैं खासियत

पाक सरकार अपनी ड्यूटी निभाए

अमेरिकी आयोग ने कहा कि सरकार का कर्तव्य है कि वह हर किसी को भोजन मुहैया कराए। ऐसे समय में किसी भी व्यक्ति के साथ धर्म के आधार पर भेदभाव नहीं किया जाना चाहिए। पाकिस्तान सरकार का यह रवैया कतई स्वीकार्य नहीं है। आयोग ने पाकिस्तान सरकार से अपील की है कि वह हर धर्म से जुड़े लोगों को भोजन मुहैया कराए और उनकी दिक्कतें दूर करे।

पुरानी रिपोर्टों का दिया हवाला

आयोग ने अपनी 2019 की रिपोर्टों के हवाले से कहा है कि पाकिस्तान में हिंदुओं और ईसाइयों को धमकियां दी जाती हैं और वे असुरक्षित महसूस करते हैं। प्रशासनिक स्तर पर भी कई जगहों पर उनका उत्पीड़न किया जाता है।

उन्हें प्राय: सामाजिक बहिष्कार का भी सामना करना पड़ता है। आयोग की रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि पाकिस्तान में हिंदुओं और ईसाइयों को सुरक्षा का खतरा है और वे कदम-कदम पर उत्पीड़न और सामाजिक बहिष्कार का शिकार होते हैं।

ये भी पढ़ें... त्रिवेणी नगर स्थित कंट्रोल में राशन लेने के लिए लाइन में लगे लोग, देखें तस्वीरें

Tags:    

Similar News