सुरेश प्रभु ने फिर दिखाई दया, रेल यात्रियों की हर समस्या के निवारण के लिए नियुक्त होगा 'ट्रेन सुपरिटेंडेंट'

Update: 2017-03-17 06:02 GMT

नई दिल्ली: जब भी कोई व्यक्ति ट्रेन से सफ़र करता है, तो कभी उसे ट्रेन में मिलने वाले खाने से शिकायत होती है, तो कभी उसे सीट को लेकर परेशानी हो जाती है। ट्रेन में खाने-पीने की चीजें बेचने वाले जब मनमाने पैसे वसूल करते हैं, तो भी यात्रियों को काफी प्रॉब्लम झेलनी पड़ती हैं। साफ़-सफाई और सुरक्षा संबंधी प्रॉब्लम्स के लिए यात्रियों को अलग-अलग डिपार्टमेंट से कांटेक्ट करना पड़ता था। पर अब खुश हो जाइए क्योंकि अब इस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन निकाला जा रहा है।

क्या प्लान बना रहा है इंडियन रेलवे

इंडियन रेलवे यात्रियों की हर प्रॉब्लम का निवारण करने के लिए काम कर रहा है, जिसमें उसने हर एक्सप्रेस ट्रेन में 'ट्रेन सुपरिटेंडेंट' नियुक्त करने का प्लान बनाया है। यह 'सुपरिटेंडेंट' ट्रेन में यात्रियों को होने वाली हर तरह की प्रॉब्लम की सुनवाई करेगा और फिर उसके निवारण के लिए भी उत्तरदाई होगा। बताया जा रहा है कि रेलवे ने अगले आने वाले स्टेशन तक प्रॉब्लम का निवारण हर हाल में करने की कोशिश करेगी।



पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू रहा है यह प्लान

खबरें हैं कि फिलहाल रेलवे इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू कर रहा है। यह प्लान दिल्ली से शुरू होने वाली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में शुरू होने जा रहा है। इंडियन रेलवे की मानें तो यात्रियों की हर समस्या को सुनने वाले 'रेल सुपरिटेंडेंट' से सभी डिपार्टमेंट के अधिकारी कांटेक्ट में रहेंगे। इसके अलावा रेलवे ऑफिस में ‘प्रोडक्ट मैनेजर’ की पोस्ट भी बनाई गई है, जो इनपर नजर रखेगा।

तो अगर आपको भी आगे से ट्रेन में सफ़र के समय कोई प्रॉब्लम होती है, तो अलग-अलग डिपार्टमेंट में शिकायत करने के बजाय केवल एक ही रेल सुपरिटेंडेंट से शिकायत करें।

Tags:    

Similar News