unlock-1.0: जाने कब कब क्या क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने हाल ही में संवददाताओं से कहा था कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की बहाली अगस्त से पहले हो सकती है। उन्होंने कहा था कि हम अगस्त से पहले अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों का एक अच्छा प्रतिशत शुरू करने की कोशिश करेंगे।

Update: 2020-06-01 13:22 GMT

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने शनिवार 30 मई को लॉकडाउन के पांचवें चरण और unlock-1.0 के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिये। इसमें कंटेनमेंट ज़ोन में लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ाया गया है। इसके अलावा कंटेनमेंट ज़ोन से बाहर के क्षेत्रों में चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंधित गतिविधियों को फिर से खोलने के लिए रोडमैप जारी कर दिया है। गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों के तहत प्रतिबंध हटाने के तीसरे-3 में स्थिति के आकलन के आधार पर, यात्रियों के लिए अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा को फिर से शुरू किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें

अनलॉक 1.0: तमिलनाडु सरकार ने दिए राज्य में प्रतिबंध बढ़ाने के आदेश

अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें, मेट्रो ट्रेन, सिनेमा हॉल, व्यायामशाला, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार और ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और इस तरह की अन्य जगहें अब प्रतिबंध की सीमा से बाहर रहेंगी। धार्मिक, राजनीतिक और इस तरह के अन्य सभी आयोजनों पर अभी रोक रहेगी। हालांकि, उचित परामर्श के बाद, अनलॉकिंग के तीसरे चरण में इनके लिए ढील दी जा सकती है।

अनलॉकिंग के किस चरण में क्या होगा

अनलॉकिंग के पहले चरण में, धार्मिक स्थानों, होटल, शॉपिंग मॉल, रेस्तरां और अन्य आतिथ्य सेवाओं को 8 जून से चालू कर दिया जाएगा। जबकि दूसरे चरण में स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक / प्रशिक्षण / कोचिंग संस्थान आदि खोले जाएंगे। राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों के साथ परामर्श के बाद फीडबैक के आधार पर जुलाई में इन संस्थानों को फिर से खोलने पर फैसला लिया जाएगा।

कोरोनावायरस महामारी के दौरान विमानन क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से एक रहा है। हालांकि, लॉकडाउन को आसान बनाने के दौरान, कई देशों ने हवाई यात्रा फिर से शुरू कर दी है, लेकिन वायरस के प्रसार को रोकने के लिए प्रतिबंधों के साथ।

इसे भी पढ़ें

बदले ये नियम: देश में अनलॉक-1 से हुए बदलाव, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने हाल ही में संवददाताओं से कहा था कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की बहाली अगस्त से पहले हो सकती है। उन्होंने कहा था कि हम अगस्त से पहले अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों का एक अच्छा प्रतिशत शुरू करने की कोशिश करेंगे।

भारत के अलावा, पूर्ण हवाई यात्रा प्रतिबंध वाले देशों में म्यांमार, थाईलैंड, लाओस, कजाकिस्तान, पाकिस्तान, श्रीलंका, सऊदी अरब, पोलैंड, यूक्रेन और अर्जेंटीना शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें

अनलॉक में ट्रेनों ने पकड़ी रफ्तार, पहले दिन रवाना हुए 160 यात्री

वर्तमान में, वंदे भारत मिशन के माध्यम से नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा आयोजित उड़ानों के माध्यम से विदेशों से केवल भारतीय नागरिक देश में लाए जा रहे हैं। इनके साथ ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) कार्ड वाले यात्री प्रवेश कर सकते हैं बशर्ते कि वे परिवार में मृत्यु जैसी किसी आपात स्थिति के कारण देश में आ रहे हों। इसके अलावा विदेश के विश्वविद्यालयों में पढ़ने गए छात्र जिनके माता-पिता भारतीय नागरिक हैं, वे भारत में आ सकते हैं।

Tags:    

Similar News