UP PCS का रिजल्ट: इस दिन आ जाएंगे परिणाम, यहां जानिए पूरी जानकारी

फिलहाल अभी तक ऐसी उम्मीद ही की जा रही है कि यूपीपीसीएस-2018 का फाइनल रिजल्ट 7 अगस्त के बाद कभी भी जारी किया जा सकता है। इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है।

Update: 2020-07-07 09:58 GMT

पूरा देश इस समय कोरोना वायरस से जूझ रहा है। इस वायरस के प्रकोप के चलते देश की सारी व्यवस्थाएं अस्त-व्यस्त हैं। ऐसे में कई परीक्षाएं एवं उनके परिणाम भी या तो स्थगित हो रहे हैं या उनकी डेट लगातार आगे बढ़ रहे हैं।ऐसे में ऐसी उम्मीद है कि यूपीपीसीएस-2018 का फाइनल रिजल्ट इंटरव्यू होने के बाद जल्द ही जारी किया जा सकता है। जारी कार्यक्रम के अनुसार यूपीपीसीएस-2018 का इंटरव्यू 7 अगस्त को समाप्त हो जायेगा। उसके बाद यह रिजल्ट तैयार कर अगले कुछ ही दिनों में जारी किया जा सकता है। क्योंकि यूपीपीसीएस-2019 की मुख्य परीक्षा भी अगस्त माह में शुरू होने वाली है।

UPPSC ने ज़ारी किया यूपीपीसीएस-2018 इंटरव्यू का पूरा कार्यक्रम

फिलहाल अभी तक ऐसी उम्मीद ही की जा रही है कि यूपीपीसीएस-2018 का फाइनल रिजल्ट 7 अगस्त के बाद कभी भी जारी किया जा सकता है। लेकिन फिलहाल अभी तक इसके रिजल्ट की तारीख के बारे में कोई अधिकारिक सूचना ज़ारी नहीं हुई है। गौरतलबब है कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सोमवार को यूपीपीसीएस-2018 के इंटरव्यू का विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया। जारी कार्यक्रम के अनुसार इंटरव्यू का यह कार्य 13 जुलाई 2020 से शुरू होगा और 07 अगस्त 2020 तक चलेगा।

ये भी पढ़ें- खतरा CM आवास पर: यहां तक पहुंच गई महामारी, मुख्यमंत्री के करीबी पॉजिटिव

आयोग ने इंटरव्यू कार्यक्रम जारी करने के साथ ही अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर इंटरव्यू लेटर भी अपलोड कर दिया है। ऐसे अभ्यर्थी जो इंटरव्यू देने जा रहे हैं वे इस इंटरव्यू लेटर पर अपनी ऑनलाइन सूचनाएं 07 जुलाई 2020 के दोपहर से भर सकते हैं। इंटरव्यू देने वाले अभ्यर्थी ऑनलाइन भरी गई सूचनाओं का प्रिंट जरूर निकाल लें क्योंकि इंटरव्यू के समय अभ्यर्थियों को अन्य अभिलेख के साथ इसे भी साथ ले जाना अनिवार्य है.

दो शिफ्टों में होगा इंटरव्यू

आयोग के द्वारा ज़ारी कार्यक्रम के अनुसार इंटरव्यू का यह कार्य 13 जुलाई 2020 से शुरू होकर 07 अगस्त 2020 तक चलेगा। 26 दिनों तक चलने वाला ये इंटरव्यू दो शिफ्टों में होगा। जिसमें पहली शिफ्ट का यह इंटरव्यू सुबह 9:00 बजे से जबकि दूसरे शिफ्ट का इंटरव्यू दोपहर 12:00 से आयोजित किया जाएगा। यह इंटरव्यू कुल 984 पदों के लिए कराया जा रहा है और इस इंटरव्यू में कुल 2669 अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं। पहली बार इस इंटरव्यू में कुछ चीजें नई होंगी। जिसके चलते ये इंटरव्यू कुछ मायनों में खास है। जैसे कि पहली बार आयोग की इस परीक्षा में 04 पदों के लिए इंटरव्यू नहीं लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- बारिश की चेतावनी: मौसम विभाग ने जारी किया हाई अलर्ट, रहें सावधान

दूसरी बात यह है कि जिस प्रकार से आयोग ने इंटरव्यू का इतना व्यस्त कार्यक्रम जारी किया है उसको देखते हुए ऐसा लग रहा है कि अगर सब-कुछ ठीक-ठाक रहा तो पीसीएस-2018 का फाइनल रिजल्ट, पीसीएस–2019 की मेंस परीक्षा के पहले घोषित कर दिया जाएगा। अगर ऐसा संभव हो जाता है तो पीसीएस–2019 की परीक्षा में अभ्यर्थियों की संख्या का दबाव कुछ कम हो जाता क्योंकि पीसीएस-2019 की मेंस परीक्षाएं भी 25 अगस्त 2020 से शुरू हो रही हैं।

Tags:    

Similar News