ठंड से जारी हाईअलर्ट: मौसम विभाग ने दी चेतावनी, न निकलें घर से

बता दें कि मंगलवार को शिमला, मनाली और कुफरी समेत हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई पर स्थित इलाकों में बर्फबारी हुई। मौसम विभाग के अनुसार बर्फ गिरने के कारण पूरे राज्य में लगभग 100 सड़कें बंद हो गईं।

Update: 2020-01-08 13:06 GMT

शिमला/लखनऊ: बारिश,बर्फबारी और ठंड ने देश का हाल बेहाल किया है। हिमाचल प्रदेश में कई जगहों पर बर्फबारी को देखते हुए पुलिस ने अलर्ट जारी किया है। यहां पुलिस ने लोगों से शाम 5 बजे से पहले घर या सुरक्षित जगह पहुंचने की अपील की है। वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी देर रात से रूक-रूक कर बारिश हो रही है।

हिमाचल में हो र​ही जमकर बारिश

बता दें कि मंगलवार को शिमला, मनाली और कुफरी समेत हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई पर स्थित इलाकों में बर्फबारी हुई। मौसम विभाग के अनुसार बर्फ गिरने के कारण पूरे राज्य में लगभग 100 सड़कें बंद हो गईं।

ये भी पढ़ें—अमेरिकी सेना ने ईरान को ऐसे घेरा, खाड़ी में हथियारों से लैस 100 मिलिट्री बेस तैयार

मौसम विभाग का अनुमान है कि बारिश का ये सिलसिला अगले 48 घंटों तक जारी रहेगा। आज बुधवार को पूरे दिन बारिश पूरे प्रदेश में होती रहेगी। 10 जनवरी को दोपहर बाद से मौसम के खुलने की संभावना जताई जा रही है।

10 जनवरी के बाद मौसम होगा साफ

मौसम विभाग का अनुमान है कि 10 जनवरी की दोपहर के बाद मौसम के खुलने के साथ ही गलन बढ़ने लगेगी। इसी दिन से फॉग का असर भी देखने को मिल सकता है। अनुमान ये है कि 10 जनवरी के बाद दिन और रात दोनों के तापमान में गिरावट दर्ज की जायेगी, यानी ठंड बढ़ेगी। हालांकि सुकून की बात रहेगी कि 11 जनवरी से धूप के दर्शन हो सकेंगे।

मकर संक्रांति के बाद ठंड ​होगी कम

बता दें कि 14 जनवरी को मकर संक्रान्ति होती है। ऐसे में इसके बाद सूर्य उत्तरायण हो जायेगा। इसके बाद दिन की लम्बाई भी ज्यादा होने लगेगी और धीरे-धीरे धूप में गर्माहट भी बढ़ेती जायेगी।

14 जनवरी से शादी ब्याह के शुरु होने के साथ ही तमाम पर्व त्यौहार भी शुरु हो जाते हैं। मकर संक्रान्ति के स्नान के दिन मौसम कैसा रहेगा इसका पूर्वानुमान बाद में मौसम विभाग जारी करेगा।

ये भी पढ़ें— मोदी सरकार ने गर्मी से पहले जनता को दिया तगड़ा झटका, जानें पूरा मामला

Tags:    

Similar News