किन्नरों के लिए पढ़ाई होगी आसान, बन रहा यहां देश का पहला ट्रांसजेंडर यूनिवर्सिटी

देश का पहला ट्रांसजेंडर विश्वविद्यालय कुशीनगर जिले के फाजिलनगर ब्लाक में बन रहा  है। इस यूनिवर्सिटी में ट्रांसजेंडर समुदाय के छात्र क्लास 1 से पोस्‍ट ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई पूरी कर सकेंगे। यहां ये छात्र अगर किसी विषय पर शोध करना चाहते हैं तो यूनिवर्सिटी उन्‍हें पीएचडी की डिग्री भी देगी।

Update: 2019-12-27 07:43 GMT

गोरखपुर: देश का पहला ट्रांसजेंडर विश्वविद्यालय कुशीनगर जिले के फाजिलनगर ब्लाक में बन रहा है। इस यूनिवर्सिटी में ट्रांसजेंडर समुदाय के छात्र क्लास 1 से पोस्‍ट ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई पूरी कर सकेंगे। यहां ये छात्र अगर किसी विषय पर शोध करना चाहते हैं तो यूनिवर्सिटी उन्‍हें पीएचडी की डिग्री भी देगी।

अब तक देश में कोई भी ऐसी यूनिवर्सिटी नहीं है, जो सिर्फ ट्रांसजेंडर समुदाय के लिये बनाई गई हो। यह यूनिवर्सिटी उत्‍तर प्रदेश के कुशीनगर जिले के फजीलनगर ब्‍लॉक में बनेगी। इसे अखिल भारतीय किन्‍नर शिक्षा सेवा ट्रस्‍ट बना रहा है।

 

यह पढ़ें...बदनसीबी ने पहुंचाया यहां तक, मां के इलाज के लिए मांग रही थी पैसे

इस ट्रस्‍ट के अध्‍यक्ष ने कहा कि यह अपनी तरह का देश का पहला यूनिवर्सिटी होगा, जहां ट्रांसजेंडर समुदाय के छात्र पढ़ेंगे। अगले साल 15 जनवरी से इस यूनिवर्सिटी में छात्रों को दाखिला मिलेगा, जो इस समुदाय से होंगे और फरवरी व मार्च से अन्‍य कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इस पर सांसद गंगा सिंह कुशवाहा ने कहा कि इस समुदाय के लोगों को शिक्षा प्राप्‍त होगी तो वे देश को नई दिशा देने में मददगार होंगे।

यह पढ़ें...बैंक 10 दिन बंद रहेंगे: खाताधारकों सावधान, जल्द निपटा लें अपना काम

ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग भी इस खबर से काफी खुश हैं. उनका कहना है कि यह बहुत ही अच्‍छा कदम है। इस समुदाय के लोग शिक्षा प्राप्‍त कर सकेंगे और उन्‍हें समाज में सम्‍मान मिलेगा. शिक्षा में बल है और यह ना केवल इस समुदाय के लोगों का जीवन बदलेगा, बल्‍क‍ि दूसरों के जीवन पर भी इसका सकारात्‍मक प्रभाव पड़ेगा।

Tags:    

Similar News