तबाही बनी नेपाली झील: भयानक खतरे को लेकर हाई अलर्ट, भारत हुआ चौकन्ना

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के मालपा के महाकाली नदी पर बनी हुई एक झील के फटने की आशंका की रिपोर्ट सामने आने के बाद से हड़कंप मच गया है। ऐसे में नेपाल प्रशासन की तरफ से जारी की गई रिपोर्ट के आने के बाद से भारतीय प्रशासन भी सतर्क हो गया है।

Update: 2021-02-03 08:04 GMT
उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के मालपा के महाकाली नदी पर बनी हुई एक झील के फटने की आशंका की रिपोर्ट सामने आने के बाद से हड़कंप मच गया है।

नई दिल्ली। उत्तराखंड में पिथौरागढ़ जिले से खतरे को लेकर बड़ी खबर आ रही है। जिले के मालपा के महाकाली नदी पर बनी हुई एक झील के फटने की आशंका की रिपोर्ट सामने आने के बाद से हड़कंप मच गया है। ऐसे में नेपाल प्रशासन की तरफ से जारी की गई रिपोर्ट के आने के बाद से भारतीय प्रशासन भी सतर्क हो गया है। जिसके चलते नेपाल ने अलर्ट जारी करते हुए महाकाली और शारदा किनारे बसी आबादी और नदी में कार्य कर रहे लोगों को सतर्क रहने का ऐलान किया है।

ये भी पढ़ें... ऐसी भयानक ठंड: सुबह से कांप रहा यूपी, यहां तो बर्फ बन गई पूरी की पूरी नदी

भीषण तबाही का कारण

महाकाली नदी पर बनी एक झील के फटने को लेकर नेपाल के सीमांत कंचनुपर जिले के जिला प्रशासन कार्यालय की तरफ से प्रशासनिक अधिकारी कृष्णानंद जोशी के द्वारा जारी रिपोर्ट के हिसाब से काफी लंबे समय से दार्चुला के मालपा नामक स्थान में महाकाली नदी पर बनी झील के किसी भी वक्त फटने की आशंका है।

साथ ही ये भी बताया गया है कि ऐसा होने पर उसमें जमा पानी भीषण तबाही का कारण बन सकता है। इस बारे में टनकपुर के एसडीएम हिमांशु कफल्टिया ने बताया कि नेपाल प्रशासन की ओर से जारी अलर्ट की जानकारी है, लेकिन भारतीय प्रशासन के पास फिलहाल ऐसी कोई सूचना नहीं है।

फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...बह रही शराब की नदी: पानी की तरह दिखी जमीन पर, मोटी धार देख पागल हुए लोग

सुरक्षा के हर एहतियाती कदम

इस पर फिर भी एहतियात के तौर पर एनएचपीसी के टनकपुर बैराज प्रशासन और खनन में लगे श्रमिकों को अलर्ट करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि नेपाल प्रशासन की इस रिपोर्ट के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।

अब अगर इस झील के फटने की आशंका है तो बुधवार की सुबह से सुरक्षा के हर एहतियाती कदम उठाए जाएंगे। वहीं धारचूला के एसडीएम अनिल शुक्ला के अनुसार उनको इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। वह इस बारे में पता लगाएंगे।

ये भी पढ़ें...तबाह होगी पूरी दुनिया: भयानक प्रलय का मिला ये संकेत, घड़ी से कांप उठे लोग

Tags:    

Similar News