उत्कृष्ट प्रदर्शन! उत्तराखंड को विभिन्न क्षेत्रों में मिले सात पुरस्कार

Update: 2023-04-13 17:16 GMT

देहरादून: उत्तराखंड वासियों के लिए अच्छी खबर है, जिसे सुनकर सभी के चेहरे की मुत्कीन बढ़ जायेगी। आपको बताते चलें कि उत्तराखंड सरकार के कामकाज पर केंद्र सरकार की मुहर लग रही है।

ग्रामीण विकास से लेकर कृषि, स्वच्छता, पर्यटन, फिल्म शूटिंग के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करने के लिए उत्तराखंड सरकार को केंद्र सरकार द्वाका कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है।

उत्तराखंड के लिए हाल ही में एक बड़ी खुशखबरी आई जब स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए उत्तराखंड को एक नहीं बल्कि सात पुरस्कार मिले। केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग से उत्तराखंड को महिला चैंपियन, स्वच्छ आईकॉनिक स्थल- तृतीय चरण, श्रेष्ठ राज्य, श्रेष्ठ जनपद, श्रेष्ठ नमामि गंगे ग्राम एवं स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप 2019 के लिए राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत करने के लिए चुना गया।

यह भी पढ़ें. कांग्रेस के ये संकट के दिन! अब इनकी जेल जाने की आई बारी

हाल ही में स्वच्छता पुरस्कारों के विजेताओं ने से मुलाकात कर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से बधाई देते हुए सभी के प्रयासों की सराहना की थी।

सितंबर को ही उत्तराखंड पर्यटन को दक्षिण एशिया यात्रा पुरस्कारों में 'सर्वश्रेष्ठ राज्य साहसिक पर्यटन' के लिए केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल ने सम्मानित किया।

यह भी पढ़ें. मोदी का मिशन Apple! अब दुनिया चखेगी कश्मीरी सेब का स्वाद

उत्तराखंड पर्यटन की संयुक्त निदेशक पूनम चंद ने उत्तराखंड की ओर से यह पुरस्कार प्राप्त किया गया। पिछले साल विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर भारत सरकार द्वारा उत्तराखंड राज्य को सर्वश्रेष्ठ साहसिक पर्यटन के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

उत्तराखंड में फिल्मों की शूटिंग को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार के प्रयासों को राष्ट्रीय स्तर पर सराह जा रहा है। 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा के दौरान उत्तराखंड को बेस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट घोषित किया गया।

मार्च 2019 में केंद्र सरकार द्वारा उत्तराखंड को खाद्यान्न उत्पादन श्रेणी-2 में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए कृषि कर्मण प्रशंसा पुरस्कार दिया गया।

यह भी पढ़ें. अजगर की तरह सुस्त हुआ मसूद, भाई बना आतंक का सरगना

पिछले वर्ष सितंबर महीने में उत्तराखंड को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत बेहतर प्रदर्शन के लिए पर्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उत्तराखंड ने वर्ष 2017-18 में 1500 किमी लंबाई के लक्ष्य के सापेक्ष राज्य में 1839 किमी सड़कों का निर्माण किया, एवं 172 बसावटों के संयोजन के लक्ष्य के सापेक्ष 207 बसावटों को संयोजित किया।

Tags:    

Similar News