मणिपुर में एक बार फिर हिंसा, बुजुर्ग की गोली मारकर हत्या

Violence in Manipur: मणिपुर में एक बार फिर हिंसा का मामला सामने आया है। दरअसल, एक बुजुर्ग की गोली मारकर हत्या की सूचना है।

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-05-19 15:48 GMT

Violence in Manipur: मणिपुर में एक बार फिर हिंसा की सूचना है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक बुजुर्ग की गोली मारकर कथित हत्या की जानकारी है। दो लोगों के जख्मी होने की बात भी सामने आई है।

28 अप्रैल को भी हुई थी हिंसा 

बीते 28 अप्रैल को भी मणिपुर के कांगपोकपी के कोबरू में हिंसा करीब 2:35 बजे लीमाखोंग-कांगचुप क्षेत्र के संवेदनशील इलाके में गोलीबारी हुई थी। इसके बाद हिंसा का दौर शुरू हो गया। सशस्त्र उपद्रवियों के बीच हिंसा के बाद कम्युनिटी ऑन ट्राइबल यूनिटी (सीओटीयू) ने पूरे सदर हिल्स कांगपोकपी जिले में 28 अप्रैल को दोपहर 12 बजे से आधी रात तक 12 घंटे का पूर्ण बंद का ऐलान किया। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, पुलिस ने जानकारी दी कि रविवार सुबह दर्जनों बंदूकधारियों ने पड़ोसी कांगपोकपी जिले की ऊंची पहाड़ियों से इंफाल पश्चिम जिले के कौट्रुक पर हमला किया था, जिसके बाद सीमावर्ती गांव में तैनात स्वयंसेवकों को जवाबी कार्रवाई करनी पड़ी। पुलिस ने बताया कि ये हिंसा धीरे-धीरे निकटवर्ती कडांगबंद और सेनजाम चिरांग गांवों तक फैल गई।

2023 की हिंसा से जुड़ी रिपोर्ट आई सामने

पिछले साल यानी 2023 में मणिपुर में हुई हिंसा के कारण कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। हालांकि, बीते दिनों इस हिंसा से जुड़ी एक रिपोर्ट सामने आई। इस रिपोर्ट में विस्थापितों को लेकर चौंकाने वाले खुलासे किए गए थे। रिपोर्ट के अनुसार, मणिपुर हिंसा के कारण 67 हजार लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा। अंग्रेजी वेबसाइट इंडिया टुडे ने जिनेवा के इंटरनल डिस्प्लेसमेंट मॉनिटरिंग सेंटर (IDMC) के हवाले से बताया कि साल 2023 में हिंसा के कारण दक्षिण एशिया में लगभग 69,000 लोग विस्थापित हुए, जिनमें से अकेले मणिपुर में 67,000 लोगों को विस्थापित होना पड़ा।

कर्फ्यू और इंटरनेट सेवा हुई थी बंद

बता दें, पिछले साल मणिपुर में भड़की जातिगत हिंसा के कारण केंद्र सरकार ने यहां कर्फ्यू लगा दिया था। साथ ही कई महीनों तक इंटरनेट सेवाएं भी स्थगित कर दी गई थीं और यहां के हालातों को देखते हुए भारी संख्या में सुरक्षा बलों की भी तैनाती की गई थी।

Tags:    

Similar News