बारिश-बर्फबारी का अलर्ट: इन राज्यों में बरसेंगे बादल, पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड

प्रदूषण की मार झेल रही राजधानी दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में बारिश हुई है। मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश होने की बात कही थी। राजस्थान, यूपी, हरियाणा और पंजाब और दिल्ली के आसपास के क्षेत्रों में बारिश हुई है।

Update: 2020-11-16 03:24 GMT
प्रदूषण की मार झेल रही राजधानी दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में दिवाली के बाद बारिश हुई है। मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश होने की बात कही थी।

नई दिल्ली: दीवाली के बाद से ही देश में मौसम ने करवट ले ली है। देश में एक नया सिस्‍टम बन हुआ है जिसके कारण कई राज्‍यों में बारिश हो रही है और अभी होगी भी। एक निजी एजेंसी के ताजा अनुमान के मुताबिक, देश के 7 राज्‍यों में 70 शहरों में अगले दो दिन तक तेज हवाओं के साथ तेज बारिश हो सकती है।

बारिश के कारण ताममान में गिरावट होगी और अब ठंड बढ़ेगी। इन 7 राज्‍यों में मुख्‍य रूप से दिल्‍ली, मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान हरियाणा, पंजाब और उत्‍तर प्रदेश के कई शहर शामिल हैं। आने वाले 24 घंटों में दिल्ली एनसीआर के अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और मध्य प्रदेश में बारिश हो सकती है।

पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश में तकरीबन 15 सितंबर के बाद से ही मौसम शुष्क बना था। दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में बारिश से प्रदूषण राहत मिली है। एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में जम्मू कश्मीर के करीब पहुंचा है। इस सिस्टम का प्रभाव दिखने में भी लगा है।

ये भी पढ़ें...Bhai Dooj 2020: इस वक्त भूलकर भी ना करें तिलक, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

इन राज्यों में हुई तेज बारिश

प्रदूषण की मार झेल रही राजधानी दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में दिवाली के बाद बारिश हुई है। मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश होने की बात कही थी। राजस्थान, यूपी, हरियाणा और पंजाब और दिल्ली के आसपास के क्षेत्रों में बारिश हुई है। कहीं मूसलाधार बारिश हुई है और ओले भी पड़े हैं। बारिश के बाद अब इन राज्यों में ठंड बढ़ जाएगी।

राजधानी दिल्ली के अलावा राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश हुई है। इस बारिश का कारण पश्चिमी विक्षोभ है। मौसम का अनुमान लगाने वाली एक निजी एजेंसी के मुताबिक, दिवाली की रात से ही पंजाब, हरियाणा और उत्तर राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी हवा की दिशा बदल गई।

ये भी पढ़ें...कोरोना ने फिर बरपाया कहर: अमित शाह ने बुलाई बड़ी बैठक, हुआ ये बड़ा ऐलान

पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश

मौसम विभाग के वैज्ञानिक आनंद शर्मा ने बताया कि इस बारिश की वजह पश्चिम में होने वाली गतिविधियां हैं। इसकी वजह से हिमालय पर असर पड़ रहा है। पहाड़ियों पर जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में तेज से मध्यम बारिश हुई है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर पश्चिमी राजस्थान, उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में तूफान आया और ओले गिरे हैं।

ये भी पढ़ें...मूसलाधार बारिश का कहर: इन राज्यों में जमकर बरसे बादल और पड़े ओले, बढ़ेगी ठंड

यहां होगी बारिश और बर्फबारी

अगल 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ़्फ़राबाद के ऊंचाई वाले हिस्सों में हल्की बारिश और हिमपात शुरू हो सकता है। तो वहीं रायलसीमा, आंतरिक तमिलनाडु, केरल और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश हो सकती है। आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के साथ-साथ अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में कई स्थान पर हल्की से मध्यम बारिश तो कुछ स्थानों भारी बारिश हो सकती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News