मूसलाधार बारिश का अलर्ट: इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, यहां बाढ़ से मची तबाही

मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर महाराष्ट्र तट के पास पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर निम्न वायुदाब का क्षेत्र बना हुआ है। यह इस क्षेत्र से अगले 48 घंटों के दौरान पश्चिम की तरफ अधिक बढ़ सकता है और उसके बाद धीरे-धीरे कमजोर हो सकता है। मौसम विभाग ने मछुआरों को मध्य और उत्तर अरब सागर में नहीं जाने की चेतावनी जारी की है

Update: 2020-10-19 03:17 GMT
रविवार को नांदेड़ जिले में महाराष्ट्र के मंत्री विजय वाडेट्टीवार के काफिले को रोक दिया। उन्होंने मंत्री से मांग की कि सर्वेक्षण करने की बजाय सरकार उन्हें तुरंत मदद मुहैया करवाए।

लखनऊ: देश के कई राज्यों में अभी बारिश तबाही मचा रही है। अरब सागर के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ जो ज्यादा मजबूत हो गया है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी किया है कि यह दबाव का क्षेत्र भारतीय तट से दूर जा रहा है, लेकिन इससे पश्चिमी तट के मौसम में किसी खास बदलाव की संभावना है। इसके अगले 48 घंटों में पश्चिम की ओर और आगे बढ़ने और फिर कमजोर पड़ सकता है।

मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर महाराष्ट्र तट के पास पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर निम्न वायुदाब का क्षेत्र बना हुआ है। यह इस क्षेत्र से अगले 48 घंटों के दौरान पश्चिम की तरफ अधिक बढ़ सकता है और उसके बाद धीरे-धीरे कमजोर हो सकता है। मौसम विभाग ने मछुआरों को मध्य और उत्तर अरब सागर में नहीं जाने की चेतावनी जारी की है।

इस इलाकों हो सकती है बारिश

एक रिपोर्ट में मौसम विभाग के हवाले से कहा गया है कि इस अवदाब के कारण सौराष्ट्र और कच्छ के तटीय जिलों में अगले 24 घंटे में कुछ इलाकों हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। एक और रिपोर्ट के मुताबिक इस डिस्‍टर्बेंस के कारण आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और यनम में अगले चार दिनों तक गरज चमक और तेज हवा के साथ भारी बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें...खुल गए स्कूल: छात्र बैग लेकर तैयार, गेट पर एंट्री से पहले जान लें जरुरी बात….

स्काईमेट वेदर के मुातबिक, अगले 24 घंटे में गुजरात, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह पर भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही महाराष्ट्र, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान और तमिलनाडु के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा साथ ही कर्नाटक, केरल और दक्षिणी मध्य प्रदेश के भी कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें...बंगाल में BJP का बड़ा सियासी दांव, PM मोदी के जरिए पार्टी की पैठ बढ़ाने की तैयारी

तेलंगाना-हैदराबाद में हालत खराब

तेलंगाना और कर्नाटक के कई इलाकों में रविवार को बाढ़ की गंभीर स्थिति बनी रही है। हैदराबाद में रातभर जमकर बारिश हुई जिसके बाद कुछ इलाकों में फिर बाढ़ जैसे हालात बन गए, वहीं कर्नाटक में बारिश से चार प्रभावित जिलों में सेना को लगाया गया है।

ये भी पढ़ें...बॉलीवुड ड्रग्स केस: NCB ने अब इनको किया गिरफ्तार, अर्जुन रामपाल से है खास नाता

तेलंगाना की राजधानी में शनिवार शाम से हो रही बारिश के कारण झीलें और अन्य जलाशय पानी ज्यादा भर गए जिसकी वजह से उफान पर हैं। इसके कारण कई निचले इलाकों में पानी भर गया। इनमें शहर और उसके बाहर के वो क्षेत्र भी शामिल हैं जो पिछले हफ्ते आई बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुए थे।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News