29 दिसंबर से और बढ़ेगी ठण्ड, 3 जनवरी तक भीषण शीतलहर के आसार: मौसम विभाग

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों की मानें तो एक ताजे पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में यह बदलाव देखने को मिल सकता है। उसी की वजह से नए साल पर ज्यादा ठंड पड़ने का अनुमान लगाया जा रहा है।

Update:2020-12-28 15:49 IST
31 दिसंबर की सुबह दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। 1 जनवरी से दिल्ली में तापमान में बढ़ोतरी होगी। शीतलहर 3 जनवरी तक चलने का अनुमान है।

नई दिल्ली: ठण्ड को लेकर मौसम विभाग ने ताजा भविष्यवाणी की है। जिसके मुताबिक 29 दिसंबर से लेकर 3 जनवरी के बीच में तेज से लेकर भीषण शीतलहर चलने की संभावना है। इसमें भी 31 दिसंबर को ज्यादा शीतलहर चलने का अनुमान है।

दिल्ली में इस बार ठंड ज्यादा पड़ने की संभावना जताई गई है। नए साल पर दिल्ली-एनसीआर में ज्यादा ठंडा पड़ने का अंदेशा जताया गया है।

मौसम विभाग की मानें तो इस दौरान न्यूनतम तापमान 3-4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। इसको लेकर लोगों को पहले से सर्तक करने को बोला जा रहा है। लोगों से नए साल में ठंड से विशेष सावधानी बरतने की बात कही जा रही है।

29 दिसंबर से और बढ़ेगी ठण्ड, 3 जनवरी तक भीषण शीतलहर के आसार: मौसम विभाग(फोटो:सोशल मीडिया)

भयानक ठंड के लिए हो जाएं तैयार, सहना होगा सर्दी का टॉर्चर, IMD ने जारी किया अलर्ट

शीतलहर 3 जनवरी तक चलने का अनुमान

भारतीय मौसम विभाग ) के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि दिल्ली में 29 दिसंबर से ही शीतलहर की स्थिति शुरू हो जाएगी और 31 दिसंबर तक बरकरार रहेगी।

31 दिसंबर की सुबह दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। 1 जनवरी से दिल्ली में तापमान में बढ़ोतरी होगी। शीतलहर 3 जनवरी तक चलने का अनुमान है।

हालांकि जनवरी के दूसरे सप्ताह में दिल्ली में ठंड से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। मौसम में इन्हीं बदलावों को देखते हुए विभाग ने लोगों के लिए कई परामर्श जारी किए हैं।

सेना के इस खतरनाक हथियार से दुश्मन होंगे ध्वस्त, ट्रायल हुआ सफल

ठण्ड (फोटो-सोशल मीडिया)

ठण्ड बढ़ने की ये है वजह

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों की मानें तो एक ताजे पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में यह बदलाव देखने को मिल सकता है। उसी की वजह से नए साल पर ज्यादा ठंड पड़ने का अनुमान लगाया जा रहा है। अगले कुछ दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रह सकता है। यह ताजे-ताजे पश्चिमी विक्षोभ के कारण हो रहा है। इस दौरान वायु गुणवत्ता खराब से मध्यम श्रेणी में रहेगी।

11 साल के मासूम को काट डाला लालची ने, हैवान का सच जान कांप उठा देश

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

 

Tags:    

Similar News