मौसम से सतर्क: भारी बारिश के बाद खराब हवा, यहां रहेगा सबसे ज्यादा खतरा

मौसम विभाग ने कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में आज बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल में भी बारिश होने के आसार हैं। तमिलनाडु में भी मौसम बिगड़ा रहेगा।

Update: 2020-10-25 06:07 GMT

नई दिल्‍ली. मानसून की विदाई होने वाली है। हालाँकि अभी देश के कई राज्यों के कुछ क्षेत्रों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। इस साल भारी बारिश के कारण बाढ़, जलभराव जैसे समस्या से जूझने के बाद अब लोगों के लिए वायु प्रदूषण नई मुसीबत बन गया है। कही बारिश की चेतावनी दी गयी तो कहीं वायु प्रदूषण को लेकर प्रशासन अलर्ट पर हैं।

इन क्षेत्रों में बारिश का अलर्ट:

मौसम विभाग ने कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में आज बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल में भी बारिश होने के आसार हैं। तमिलनाडु में भी मौसम बिगड़ा रहेगा।

बताया जा रहा है कि बंगाल की उत्तर पश्चिमी खाड़ी पर बन रहे अवसाद के चलते गंगा के तट वाले पश्चिम बंगाल के इलाकों में स्थिति खराब हो जाएगी। ममता बनर्जी सरकार ने इस बाबत चेतावनी जारी करते हुए कहा कि मछली पकड़ने वाली नौकाओं को इस दौरान समुद्र में नहीं जाना चाहिए। वहीं जो लोग समुद्र में रह रहे हैं उन्हें सुबह तक तट पर लौट आना चाहिए। इसके अलावा राज्य के दीघा, मंदारमणि, शंकरपुर, सागर द्वीप में पानी से चलने वाली गतिविधियों को पूरी तरह से बंद कर दिया गया।

ये भी पढ़ेंः पाँचों पर दौड़े यमराज: टूटा फौजी बनने का सपना, हिल गया पूरा देश

कर्नाटक और तमिलनाडु में बारिश

इतना ही नहीं बंगाल के अलावा भी कई राज्यों में बारिश होने के आसार हैं। बताया जा रहा है कि कर्नाटक के शिमोगा में आज काफी बारिश हुई, वहीं मौसम विभाग ने कल के लिए भी अलर्ट जारी किया है। पूर्वानुमान है कि कर्नाटक के मलनाड क्षेत्र में हल्की और मध्यम बारिश हो सकती है, शिमोगा, हसन, कोडगु, चिकमंगलुरु जिलों के कुछ इलाकों में कल सुबह साढ़े 8 बजे तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- ड्रग्स खरीदते पकड़ी गई ये बड़ी एक्ट्रेस, NCB ने 5 को किया गिरफ्तार, खुलेगा बड़ा राज

तमिलनाडु के कई जिलों में भी तेज बारिश हो रही है और कल भी भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गयी है। यहां जलभराव की स्थिति बन आई है। जनजीवन प्रभावित हो रहा है।

दिल्ली में खराब हवा खतरनाक

दिल्‍ली में बीते शनिवार तक वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में बरकरार रही। इस दौरान हर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 347 दर्ज किया गया। हालंकि राजधानी की हवा की गुणवत्‍ता में 26 अक्‍टूबर यानी कल से थोड़ा सुधार देखने को मिलेगा। बताया जा रहा है कि कुछ स्थानों में प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में चला गया, पर ये कम समय के लिए रहेगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News