Weather Update Today: बारिश का कहर, छतरी-रेनकोट लेकर रहें तैयार, आज इन इलाकों में IMD की चेतावनी जारी

Weather Update Today: मौसम विभाग की ओर से आज महाराष्ट्र, केरल, गुजरात, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। उत्तर प्रदेश के 25 जिलों में आज भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है

Update:2023-07-05 09:38 IST
Weather Update Today (Social Media)

Weather Update Today: मानसून की सक्रियता से इन दिनों पूरे देश में झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि देश के विभिन्न राज्यों में आने वाले दिनों में भारी बारिश का यह दौर बना रहेगा। मौसम विभाग की ओर से आज महाराष्ट्र, केरल, गुजरात, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। उत्तर प्रदेश के 25 जिलों में आज भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है जबकि 32 अन्य जिलों में सामान्य बारिश होने के आसार हैं।

केरल में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक केरल के 12 जिलों में आज तीव्र बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग की ओर से इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने कर्नाटक के छह जिलों बेलगाम, उत्तर कन्नड़, बेल्लारी, शिमोगा, चिकमंगलूर और दक्षिण कन्नड़ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक गोवा और मध्य महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में पांच दिनों तक बारिश का दौर जारी रह सकता है। गुजरात में 6 और 7 जुलाई को भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है।

गुजरात में जारी रहेगा भारी बारिश का दौर

मौसम विभाग का कहना है कि कोंकण और गोवा के साथ मध्य महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में आज और कल भारी बारिश होने की आशंका है। गुजरात में हाल के दिनों में भारी बारिश हुई है और अब मौसम विभाग ने 6 और 7 जुलाई के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि 7 जुलाई को गुजरात के कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने राज्य के 3 जिलों अमरेली, गिर सोमनाथ और वलसाड के लिए रेड अलर्ट और सूरत, नवसारी, भावनगर, बोटाद और सुरेंद्रनगर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

उत्तराखंड और हिमाचल में भी जमकर बरसेंगे बादल

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश को भी अभी भारी बारिश से मुक्ति नहीं मिलने वाली है। आईएमडी का कहना है कि इन दोनों राज्यों में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश होने के आसार हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश में 6 जुलाई तक और पंजाब और हरियाणा में 8 जुलाई तक भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है। मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान में 7 और 8 जुलाई को और पूर्वी राजस्थान में 5 से 8 जुलाई तक भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है।

नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों असम, मेघालय, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर में भी अगले तीन दिनों तक भारी बारिश हो सकती है। उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा के विभिन्न इलाकों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। राजधानी दिल्ली में अभी अगले एक हफ्ते तक रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है।

यूपी के 25 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में आज बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग की ओर से प्रदेश के 25 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है जबकि 32 जिलों में सामान्य बारिश होने की उम्मीद है। प्रदेश के विभिन्न जिलों में 8 जुलाई तक बारिश होने की चेतावनी दी गई है।
प्रदेश के कई जिलों में बिजली गिरने की घटनाएं भी हो रही हैं। आजमगढ़ में मंगलवार को बिजली गिरने से 6 लोगों की मौत होने की खबर है। मौसम के जानकारों का कहना है कि उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर चक्रवाती दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इस कारण पूरे उत्तर प्रदेश में 8 जुलाई तक बारिश जारी रहने की उम्मीद है। इस दौरान कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश हो सकती है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान तटीय कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। महाराष्ट्र तट और गोवा में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार की तलहटी, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम के कुछ हिस्सों और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इन प्रदेशों के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की भी आशंका है।
उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दक्षिण गुजरात, राजस्थान के कुछ हिस्सों, दिल्ली और हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Tags:    

Similar News