अगले 5 दिन जबरदस्त बारिशः गरजेगा-बरसेगा बादल, इन राज्यों में IMD की चेतावनी

मौसम विभाग ने अगले 3-4 दिन के दौरान पश्चिम बंगाल के हिमालयी हिस्से, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत के अलग-अलग स्थानों पर भी भारी बारिश होने के आसार हैं।

Update: 2020-09-13 04:23 GMT
अगले 3-4 दिन के दौरान पश्चिम बंगाल के हिमालयी हिस्से, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत के अलग-अलग स्थानों पर भी भारी बारिश होने के आसार हैं।

नई दिल्ली:कई दिनों तक लगातार बारिश के बाद देश में पिछले एक दो दिन से गर्मी और उमस बढ़ गई है। लेकिन इधर खबर है कि एक बार फिर बारिश से राहत मिलने वाली है। देश के कई हिस्सों में मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, बिहार, मप्र, छत्तीसगढ़, झारखंड, विदर्भ, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, तेलंगाना, तटीय आंध्र, तटीय केतका, केरल, रायलसीमा, कोंकण और गोवा के कई हिस्सों में अगले 12 घंटों के दौरान भारी बारिश हो सकती है।बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के कारण अगले 24 घंटे के दौरान नई मानसूनी हवाओं का सिस्टम बन सकता है। इस सिस्टम के कारण मानसून के इस बार अपने अनुमानित समय से 15-20 दिन देरी से लौटने के आसार बन गए हैं। इधर खबर है कि बारिश के कारण सब्जियों के दाम आसमान छुएंगे। खासकर प्याज और टमाटर के दाम 100 रुपए किलो तक पहुंचने के आसार है।

यह पढ़ें...NEET Exam आजः हुए ये सारे इंतजाम, सुविधा के लिए जान लें जरूरी बात

इन राज्यों में भारी बारिश

साथ ही मौसम विभाग ने अगले 3-4 दिन के दौरान पश्चिम बंगाल के हिमालयी हिस्से, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत के अलग-अलग स्थानों पर भी भारी बारिश होने के आसार हैं। दो सप्ताह तक बंगाल की खाड़ी और अरब सागर दोनों तरफ से नई मानसूनी हवाएं गंगा के मैदानी भागों (उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल) से लेकर राजस्थान तक चलती रहेंगी। इसका असर उत्तर भारत से मानसून की वापसी पर पड़ेगा।

दिल्ली से 21 सितंबर को वापस लौटने वाला मानसून इस बार 15 दिन देरी से लौटेगा। इसका असर उत्तर भारत में मानसूनी बारिश पर होगा जो अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में जारी रह सकता है। इसका असर 13 से 18 सितंबर के बीच मध्य व उत्तर भारत के राज्यों पर रहेगा। 14 और 15 सितंबर को महाराष्ट्र तथा पश्चिमी मध्य प्रदेश में भारी बारिश होगी तो 16 से 18 सितंबर के बीच उत्तरी मध्य प्रदेश व राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के आसपास के इलाकों में भारी बारिश दर्ज की जाएगी।

 

 

सोशल मीडिया से

यह पढ़ें...अमित शाह स्वस्थ नहीं: फिर बिगड़ी तबियत, तीसरी बार हुए भर्ती

आज से अगले तीन से चार दिन तक भारी बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, महाराष्ट्र और गुजरात के भी कई हिस्सों में 12 सितंबर से बारिश होने का अनुमान है। सितंबर में इस बार पहले 10 दिन के दौरान सामान्य से 29 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई थी। लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि आगामी दिनों में लगातार दो मौसमी सिस्टम बंगाल की खाड़ी पर बनने वाले हैं, जिससे बारिश की यह कमी दूर होने के आसार हैं।

यूपी में बरसेंगे बादल

उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में गरज और चमक के साथ बारिश के अनुमान है। विभाग के अनुसार 14 और 15 सितंबर को प्रदेश के कुछ पश्चिमी इलाकों में हल्की से तेज बारिश और पूर्वी इलाकों में कई स्थानों पर कहीं गरज-चमक के साथ तेज और कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

 

Tags:    

Similar News