Assembly Election: 5 राज्यों के चुनाव पर EC की तैयारी, हो सकता है ये एलान

भारत का चुनाव आयोग पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियों में जुट गया है। जानकारी के मुताबिक पांच में से 3 राज्यों में 1 और 2 अन्य राज्यों में 2-3 और 6-8 चरणों में चुनाव करा सकता है।

Update: 2021-02-10 06:57 GMT
मोदी सरकार का एमएसपी दांवः फायदा किसान का या पांच राज्यों के वोट बैंक का

नई दिल्ली: कोरोना काल में पिछले साल बिहार का विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से निपट गया। अब भारत का चुनाव आयोग पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियों में जुट गया है। जानकारी के मुताबिक पांच में से 3 राज्यों में 1 और 2 अन्य राज्यों में 2-3 और 6-8 चरणों में चुनाव करा सकता है।

ये भी पढ़ें: 45 साल की महिला को ऐसे फंसाया प्रेमजाल में, फिर रिश्तेदार के सामने किया ये खुलासा

इतने फेज में हो सकते हैं इन राज्यों के चुनाव

खबर है कि चुनाव आयोग तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में 1 फेज में चुनाव कराने की तैयारी कर रहा है। इसके अलावा असम में 2-3 चरणों में चुनाव कराए जा सकते हैं। वहीं पश्चिम बंगाल में दो विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बंगाल में 7-8 फेज या 5-6 फेज में चुनाव हो सकते हैं। हालांकि संभावना जताई जा रही है कि बंगाल में 6 या 7 फेज में चुनाव संपन्न कराए जा सकते हैं। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों और चरणों पर आयोग 15 फरवरी के बाद आखिरी मुहर लगाएगा।

जून से पहले समाप्त होने वाला है इन राज्यों का चुनाव

बता दें कि असम, बंगाल, तमिलनाडु, केरल और केन्द्र शासित प्रदेश पुडुचेरी की विधानसभाओं का कार्यकाल मई से जून के बीच में समाप्त होने वाला है। ऐसे में इन सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेश में अप्रैल में चुनाव होने की संभावना है। तमिलनाडु में ई पलानीस्वामी की ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम की सरकार है। वहीं पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के मुख्यमंत्रित्व में तृणमूल कांग्रेस की सरकार है। इसके साथ ही केरल में पिनराई विजयन की अगुआई में लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट की सरकार है। दूसरी ओर असम में सर्वानंद सोनवाल की अगुआई में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है। वहीं पुडुचेरी में नारायणसामी के मुख्यमंत्रित्व में कांग्रेस की सरकार है। जानकारी के लिए बता दें कि कि तमिलनाडु में 234, पश्चिम बंगाल में 294, असम में 126, पुडुचेरी में 30 और केरल में 140 सीटों पर चुनाव होंगे।

ये भी पढ़ें: लाखों पक्षियों की हत्याः महाराष्ट्र सरकार का आदेश, बर्ड फ्लू रोकने की बड़ी तैयारी

Tags:    

Similar News