WhatsApp यूजर्स रहें सावधान, हैकर्स चुरा सकते है आपकी बैंकिंग डिटेल्स

स्टैंट मैसेजिंग व्हाट्सएप पर हैकर्स का खतरा मंडराने लगा है। हैकर्स यूजर्स के डाटा को चुराने के लिए कई तरह की तरकीब अपना रहे हैं। इस बार हैकर्स एक नए तरह के मोबाइल वायरस के माध्यम से यूजर्स के व्हाट्सएप अकाउंट पर हमला कर रहे हैं।

Update: 2017-06-28 11:47 GMT

नई दिल्ली : इंस्टैंट मैसेजिंग व्हाट्सएप पर हैकर्स का खतरा मंडराने लगा है। हैकर्स यूजर्स के डाटा को चुराने के लिए कई तरह की तरकीब अपना रहे हैं। इस बार हैकर्स एक नए तरह के मोबाइल वायरस के माध्यम से यूजर्स के व्हाट्सएप अकाउंट पर हमला कर रहे हैं।

इसके तहत यूजर्स को व्हाट्सएप पर वैध दिखने वाला वर्ल्ड डॉक्यूमेंट भेज रहे हैं, जिसके माध्यम से यूजर्स की निजी जानकारी जैसे ऑनलाइन बैंकिंग क्रिडेंशियल्स चुराई जा सकती है।

इस तरह बचें

-इस तरह के वायरस से बचने के लिए यूजर्स उनके पास आने वाले किसी भी तरह के लिंक पर क्लिक न करें।

-अगर कोई डॉक्यूमेंट फॉरवर्ड किया जाता है तो उसको भी ओपन न करें।

-इसके साथ ही थर्ड पार्ट एप्स भी डाउनलोड न करें।

-यदि आपके पास ऐसा कोई लिंक या डॉक्यूमेंट आता है तो उसे तुरंत डिलीट करें।

पूरी खबर पढ़ने के लिए आगे की स्लाइड्स में जाएं...

केंद्रीय सुरक्षा सेवाओं ने जारी की नोटिफिकेशन

इन व्हाट्सएप मैसेज में भारत के मुख्य संस्थानों (एनडीए और एनआई) का नाम शामिल हैं जिससे ये यूजर्स को पूरी तरह वैध लगे। यह डॉक्यूमेंट्स यूजर्स को एक्सेल, वर्ल्ड और पीडीएफ फॉर्मेट में भेजे जाते हैं। यह डॉक्यूमेंट्स यूजर्स के निजी डाटा को एक्सेस कर सकते हैं। भारत में केंद्रीय सुरक्षा सेवाओं ने रक्षा और सुरक्षा संस्थानों के क्षेत्र में इस मामले को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दी है।

कोई जानकारी नहीं

फिलहाल, इस बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है कि यह वायरस फोन पर अटैक कर रहा है या फिर टैबलेट पर। इसके साथ ही इस मामले पर यूजर्स के डाटा को बचाने के लिए व्हाट्सएप की तरफ से कोई एक्शन लिया जा रहा है या नहीं इसकी कोई जानकारी भी नहीं मिली है।

Tags:    

Similar News