WHO का दावा: खतरे में भारत, कोरोना विस्फोट पर कही ये बात

देश में अभी कोरोना का विस्फोट नहीं हुआ है, लेकिन ऑनलॉक-1 के बाद जैसे परिस्थितियां बदल रही है ऐसा होने का खतरा बरकरार है। मार्च में लागू किए लॉकडाउन को खत्म किया जा रहा है और ऐसे में कोरोना केसों की संख्या तेजी से बढ़ सकती है। 

Update: 2020-06-07 03:20 GMT

नई दिल्ली देश में अभी कोरोना का विस्फोट नहीं हुआ है, लेकिन ऑनलॉक-1 के बाद जैसे परिस्थितियां बदल रही है ऐसा होने का खतरा बरकरार है। मार्च में लागू किए लॉकडाउन को खत्म किया जा रहा है और ऐसे में कोरोना केसों की संख्या तेजी से बढ़ सकती है।

 

यह पढ़ें...स्वास्थ्य विशेषज्ञों का बड़ा दावा: सितंबर तक देश से खत्म हो सकती है महामारी

डब्ल्यूएचओ(WHO) हेल्थ इमर्जेंसी प्रोग्राम के एग्जीक्युटिव डायरेक्टर माइकल रेयान ने कहा है कि इस समय भारत में डबलिंग रेट करीब 3 सप्ताह है। उन्होंने कहा, ''इसलिए महामारी की दिशा अभी घाताक नहीं है, लेकिन यह बढ़ रही है।'' साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि भारत में महामारी का असर देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग है। शहरी और ग्रामीण इलाकों में हालात अलग हैं।

 

रेयान ने कहा कि भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश जैसे अधिक जनसंख्या घनत्व वाले एशिया के देशों में जब लोगों का मूवमेंट शुरू होगा तो इस बीमारी के बढ़ने का खतरा ज्यादा रहेगा। दक्षिण एशिया पर बात करते हुए माइकल रेयान ने कहा कि बांग्लादेश और पाकिस्तान सहित अधिक जनसंख्या घनत्व वाले दूसरे देशों में कोरोना का विस्फोट नहीं हुआ है, लेकिन इन देशों में इसका खतरा बना है।

यह पढ़ें...कोविड19 शायद कामगारों के लिए एक बेहतर दुनिया लेकर आये

 

बता दें कि भारत अब दुनिया का सबसे संक्रमित छठा देश हो गया है। भारत में कई अहम मुद्दे हैं। बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर हैं और शहरों में जनसंख्या का घनत्व बहुत अधिक है। श्रमिकों को के पास घर जाने के अलावा कोई विकल्प नहीं रहा। शनिवार को देश में 9,887 कोरोना केस आए और 294 लोगों की मौत हो गई। देश में अब तक कुल 2,36,657 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 6,642 लोगों की मौत हो चुकी है।

Tags:    

Similar News