फ़्लाइट में परफ़्यूम क्यों नहीं ले जा सकते हैं

हवाई जहाज़ में सफ़र करते समय बहुत से दिशा निर्देश दिए जाते हैं ।जिसके बाद ही आप फ़्लाइट में सफ़र कर सकते हैं ।आज हम पर्फ़्यूम की बात केरेंगें कि आख़िर किस वजह से इसे फ़्लाइट में ले जाने से मना किया जाता है ।

Update: 2023-06-13 07:22 GMT

हवाई जहाज़ में सफ़र करते समय बहुत से दिशा निर्देश दिए जाते हैं ।जिसके बाद ही आप फ़्लाइट में सफ़र कर सकते हैं ।आज हम पर्फ़्यूम की बात केरेंगें कि आख़िर किस वजह से इसे फ़्लाइट में ले जाने से मना किया जाता है ।

फ़्लाइट में ऐसे बहुत से समान होते हैं जिन्हें आप चेक इन बेग में तो ले जा सकते हैं पर लगेज बेग में नहीं ।हर कम्पनी की फ़्लाइट के अपने नियम हो सकते हैं ।पर ज़्यादा अंतर आपको देखने को नहीं मिलता है ।कई बार अनजाने में लोग ऐसी चीज़ें अपने साथ रख लेते हैं,जो उन्हें मुश्किल में डाल सकती हैं। फ्लाइट में जिन्हें ले जाना कानूनन अपराध भी माना जा सकता है।

पर्फ़्यूम सभी लगाते हैं ।ख़ासकर उन्हें जिन्हें सफ़र करना है। वे तरोताज़ा स्वयं को अनुभव कराने के लिए डेओडरेंट और पर्फ़्यूम का इस्तेमाल करते हैं ।और अगर ऐसे में आपको एयरलाइन कम्पनी पर्फ़्यूम ले जाने के लिए मना करे तो आपको अच्छा नहीं लगेगा ।

दरासल पर्फ़्यूम को आप चेक इन बेग में ले जा सकते हैं , पर लगेज बेग में नहीं ले जा सकते हैं। यदि लगेज बेग में ले जा भी रहे तो उसकी मात्रा बहुत कम होनी चाहिए ।मात्रा के संबंध में अलग अलग एयरलाइन की अलग -अलग निर्देश होते है ।एयरलाइन देश के कानूनों का पालन करने के साथ -साथ इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के नियमों को फॉलो करती हैं।

-पर्फ़्यूम की बात की जाए तो यह बहुत ही ज्वलनशील पदार्थ होता है।किसी अनहोनी जैसे की प्लेन क्रेश होने में इस तरह के ज्वलनशील द्रव्य से आग और बढ़ सकती है। दुर्घटना में इज़ाफ़ा हो सकता है ।इसके अलावा गैर-अल्कोहलिक परफ्यूम में भी कुछ ऐसे घटक होते हैं, जो उन्हें ज्वलनशील बनाते हैं।


-इसलिए फ़्लाइट में पर्फ़्यूम को कम मात्रा या ना ले जाने के लिए कहा जाता है ।इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अनुसार ज्वलनशील वस्तुएं 2 किलो या दो लीटर से ज्यादा नहीं ले जा सकते । वहीं प्रत्येक वस्तु का वजन 0.5 लीटर या 0.5 किलोग्राम तक होना चाहिए।एयर इंडिया ने भी अपने नियमों में यह साफ लिखा है कि ज्वलनशील पदार्थों को बेहद कम मात्रा में ले जाया जा सकता है।

-एक स्पष्ट पारदर्शी, फिर से सील करने योग्य आकार की प्लास्टिक बोतल को लगेज बैग में ले जा सकते हैं ।कोई भी चेक-इन बैगेज में 100 एमएल तक के परफ्यूम की बोतल ले जा सकता है।
-इसके आलावा आप किसी भी प्रकार के हथियार जैसे बन्दूक ,गन लाइटर,पेलेट गन, पिस्तौल,गोला बारूद को अपने साथ फ्लाइट में नहीं ले जा सकते हैं।
-इंटरनेशनल फ्लाइट्स में सिगरेट और अन्य नशीले पदार्थों को ले जाना प्रतिबंध है।
-कुछ लोगों को फ्लाइट में बैठकर ठंड लगने लगती है। ऐसे समय में हॉट वाटर बैग ले जाना चाहते है, लेकिन इसे भी फ्लाइट रिस्क के तहत प्लेन में लेकर जाना मना है। भले ही आप कितनी भी लंबी फ्लाइट में जा रहे हों और लेकिन फिर भी आपको इसे लेकर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

-ऐसे सभी निजी वस्तुएं जो हथियार के रूप में प्रयोग हो सकती हैं । उन्हें फ्लाइट में ले जाना वर्जित है।
इसलिए सफ़र करने के पहले चेक ज़रूर कर लें । आपकी फ़्लाइट के क्या - क्या निर्देश हैं ।डोमेस्टिक और अंतराष्ट्रीय फ़्लाइट के अलग-अलग नियम होते है ।इसे भी ध्यान रख के तैयारी करें ।

Tags:    

Similar News