Oldest Married Couple: इतनी लम्बी शादी की वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया

Oldest Married Couple: ज़्यादातर मामलों में आपने शादी शुदा जोड़ो को 50, 60 या 70 साल एक साथ देखा होगा पर इन कपल ने साथ में 90 साल तक एक दूसरे का साथ दिया । इस दंपत्ति की ख़ास बात यह रही कि ये दोनों 100 साल से अधिक उम्र तक जीवित रहे।

Report :  Akshita
Update: 2023-10-02 03:57 GMT

Oldest Married Couple: भारत में विवाह को सबसे बड़ा धार्मिक कर्म माना जाता है ।वर्तमान स्थित में बमुश्किल ही लोग शादी निभा पाते हैं ।आए दिन तलाक़ के क़िस्से सुनने को मिलते हैं जहां लोग एक शादी नहीं निभा पाते हैं।वहीं एक ऐसे भी कपल भी हैं जिन्होंने शादी इस तरह निभाई की आज उनके नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड है ।ज़्यादातर मामलों में आपने शादी शुदा जोड़ो को 50, 60 या 70 साल एक साथ देखा होगा पर इन कपल ने साथ में 90 साल तक एक दूसरे का साथ दिया । इस दंपत्ति की ख़ास बात यह रही कि ये दोनों 100 साल से अधिक उम्र तक जीवित रहे।इस तरह का रिश्ता भारत के लोग ही निभा सकते हैं।इतने साल साथ होना असम्भव सा लगता है पर यह सच है ।अगर दम्पति के बीच प्यार , भरोसा , सम्मान और आपसी समझ हो तो कोई भी शादी लम्बी चल सकती है ।

दुनिया में ऐसा कोई कपल नहीं था जिन्होंने ‘ग्रेनाइट मैरिज एनीवर्सिरी’ मनाई हो ।लेकिन भारत के इस बुज़ुर्ग दंपत्ति ने 90 सालों से अधिक समय तक न केवल अपनी शादी को बरकरार रखा बल्कि ‘ग्रेनाइट मैरिज एनीवर्सिरी’ मनाकर ‘वर्ल्ड रिकॉर्ड’ भी अपने नाम किया।


इस दंपत्ति का नाम करम चंद और करतारी चंद था।हालाँकि ये कई सालों से ब्रिटेन में रह रहे थे।करम और करतारी की शादी 11 दिसंबर, 1925 को भारत में हुई थी। इन्होंने पति-पत्नी के तौर पर 90 साल और 291 दिनों तक एक दूसरे का साथ निभाया था ।लेकिन साल 2016 में करम (110) के निधन के साथ ही दोनों के दांपत्य जीवन की गांठ टूट गई।इसके 3 साल बाद साल 2019 में करतारी (107) की मृत्यु भी हो गई।ये ऐसे अनोखे कपल थे जो एक साथ 100 साल से ज़्यादा उमर जिए ।


90वीं मैरिज एनिवर्सरी के मौके पर करम चंद और करतारी चंद दोनों की उम्र का योग 213 साल था।दुनिया में ऐसा पहली बार था । अक्टूबर 2016 में उन्होंने अपनी आख़िरी मैरिज एनिवर्सरी मनाई थी। तब करनाम 110 साल के और करतारी 103 साल की थीं।तब बीबीसी और ब्रिटेन के कई मीडिया चैनलों ने इसे टीवी चैनलों में दिखाया था ।


करम चंद और करतारी चंद दोनों का जन्म पंजाब के एक ही ज़िले में हुआ था, बस उनके गांव अलग-अलग थे। ये दोनों किसान परिवार से थे।जब इनकी शादी हुई तब भारत में ब्रिटिश शासन था।साल 1965 में करनाम और करतारी ब्रिटेन के ब्रेडफोर्ड में सेटल हो गए।आज इस दंपत्ति के 8 बच्चे, 27 पोते-पोतियां और 23 परपोते-परपोतियां हैं।


इसके पहले वाला रेकोर्ड भी भारत के नाम था ।ये कपल भारत के केरल के फिलिपोस थामस और सोसम्मा थामस के नाम था। इनकी शादी 88 साल और 02 दिन लंबी चली थी।इसके पहले भी देखा जाए तो भारत के कपल ही रेकोर्ड में थे ।उस समय सबसे लंबी शादी का रिकॉर्ड सर तैमुलजी भीकाजी नरीमन और लेडी नरीमन के नाम था, जो पति-पत्नी के तौर पर 86 सालों तक साथ रहे थे ।


अब मॉडर्न जमाने के अनुसार शादी की सालगिरह महीने से लेकर सालों तक मनायी जाती है और सबके अलग -अलग नाम भी रख लिए गए हैं ।जैसे 1 साल की शादी को ‘पेपर एनीवर्सिरी’, 2 साल की शादी को ‘कॉटन एनीवर्सिरी’, 5 साल की शादी को ‘वुड एनीवर्सिरी’, 10 साल की शादी को ‘टिन एनीवर्सिरी’, 15 साल की शादी को ‘क्रिस्टल एनीवर्सिरी’, 25 साल की शादी को ‘सिल्वर एनीवर्सिरी’, 50 साल की शादी को ‘गोल्ड एनीवर्सिरी’, 55 की शादी को ‘एमराल्ड एनीवर्सिरी’, 60 साल की शादी को ‘डॉयमंड एनीवर्सिरी’, 70 साल की शादी को ‘प्लेटिनम एनीवर्सिरी’, 80 साल की शादी को ‘ओक एनीवर्सिरी’ और 90 साल की शादी को ‘ग्रेनाइट एनीवर्सिरी’ कहा जाता है।

अब इसके बाद संभवतः मुश्किल ही है कि कोई ग्रेनाइट एनीवर्सिरी’ यहाँ तक कि ‘ओक एनीवर्सिरी तक भी पहुँच पाएगा ।ये रेकोर्ड हमेशा के लिए करम चंद और करतारी चंद के पास ही रहेगा ।

Tags:    

Similar News