Wrestlers Protest: पहलवानों के समर्थन में आज जंतर मंतर पहुंचेंगे किसान और खाप पंचायतें, बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

Wrestlers Protest: पहलवानों को न्याय दिलाने के लिए उनके समर्थन में आज रविवार (7 मई) को जंतर मंतर खाप पंचायतों के प्रतिनिधि और किसान पहुंचेंगे। आज जंतर मंतर पर कई राज्यों की खाप पंचायतों के पहुंचने की संभावना की जताई जा ही है। इसको लेकर दिल्ली पुलिस अलर्ट हो गई है, सभी बार्डरों पर भारी संख्या में पुलिस फोर्स को तैनात कर दिया गया है।

Update: 2023-05-07 07:45 GMT
धरने पर बैठे पहलवान ( सोशल मीडिया)

Wrestlers Protest: भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ महिला पहलवानों का प्रदर्शन लगातार जारी है। पहलवान साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट के नेतृत्व में जंतर-मंतर पर पिछले 15 दिनों से धरना जारी है। पहलवानों को लगातार लोगों का समर्थन मिल रहा है। इसी कड़ी पहलवानों को न्याय दिलाने के लिए उनके समर्थन में आज रविवार (7 मई) को जंतर मंतर खाप पंचायतों के प्रतिनिधि और किसान पहुंचेंगे। आज जंतर मंतर पर कई राज्यों की खाप पंचायतों के पहुंचने की संभावना की जताई जा ही है। इसको लेकर दिल्ली पुलिस अलर्ट हो गई है, सभी बार्डरों पर भारी संख्या में पुलिस फोर्स को तैनात कर दिया गया है।

देश भर में कैंडल मार्च का आवाहन

बता दें कि बीते दिन बुधवार को रात में पहलवानों और पुलिस के बीच हुई नोंकझोंक के चलते बड़ी संख्या में लोगों के जंतर मंतर पर पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। इसके अलावा किसानों और खाप पंचायतों ने देश भर में पहलवानों के समर्थन में शाम 7 बजे कैंडल मार्च का आवाहन किया है। इसके अलावा शनिवार को पहलवानों का समर्थन करने के लिए महावीर फौगाट भी जंतर मंतर पहुंचे थे।

विनेश फौगाट ने समर्थकों से की ये अपील

शनिवार को पहलवान विनेश फौगाट ने कहा था कि धरना प्रदर्शन को आज 14 दिन हो चुके हैं। रविवार को हमारा समर्थन करने के लिए कई गांवों से खाप पंचायतें, किसान, मजदूर, महिला और छात्र संगठन आ रहे हैं। इसलिए सभी से अपील है कि कोई झगड़ा और गलत कदम न उठाएं। अगर पुलिस आपको रोकती है, तो शांतिपूर्वक और सहयोग से धरने को आगे बढ़ाएंगे। विनेश ने कहा कि धरने को कामयाब करने के लिए सहयोग करें, उसे खराब न करें।

जंतर मंतर पर भारी पुलिस बल तैनात

खाप पंचायतों और किसानों के पहुंचने से पहले ही दिल्ली के जंतर मंतर पर भारी पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है, वहीं पुलिस अधिकारियों ने आदेश दिया है कि कानून व्यवस्था को बिगाड़ने और हाथ में लेने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें। कानून व्यवस्था बिगाड़ने वालों को हिरासत में लेने का भी आदेश दिया गया है। पुलिस को इनपुट मिले हैं कि हरियाणा उत्तर प्रदेश और पंजाब से भारी संख्या में लोग जंतर मंतर पह पहुंच सकते हैं, इसको लेकर पुलिस को अलर्ट पर रखा गया है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण सिंह के खिलाफ दो एफआईआर दर्ज किए हैं। इनमें से एक पॉस्को एक्ट में और दूसरी अन्य बालिग खिलाड़ियों के आरोपों पर दर्ज की गई है। दिल्ली के कनॉट प्लेस थाने में ये दोनों एफआईआर दर्ज की गई है। महिला पहलवानों ने सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। पुलिस द्वारा दर्ज एफआईआर में बृजभूषण के खिलाफ यौन उत्पीड़न से लेकर, छेड़छाड़, अनुचित स्पर्श और शारीरिक संपर्क तक के आरोप शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुश्ती संघ प्रमुख के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने वाली 7 पहलवानों में से दो पहलवानों ने कई बार यौन उत्पीड़न किए जाने का आरोप लगाया है। वहीं महिला पहलवानों की मांग है कि जल्द से जल्द बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी होनी चाहिए।

Tags:    

Similar News