IPL 2022: न्यूट्रल वेन्यू को मिल सकता है आईपीएल खेल!

IPL 2022: राज्य संघों के अनुरोध के बाद बीसीसीआई सभी टीमों को न्यूट्रल वेन्यू पर दो-दो मैच खेलने पर विचार कर रहा है।

Written By :  Chitra Singh
Newstrack :  Network
Update: 2021-12-07 03:11 GMT
आईपीएल ट्राफी की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

IPL 2022: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) आईपीएल 2022 में प्रत्येक टीमों के लिए न्यूट्रल वेन्यू ( Neutral venues) पर दो-दो मैच खेलने पर विचार कर रहा है। यह खबर उस दौरान उभर के सामने आई जब कोलकाता में कुछ राज्य संघों (state associations) के द्वारा किए गए वार्षिक आम बैठक (Annual General Meeting) में इस मुद्दें को उठाया गया था। खबर है कि बोर्ड ने उनसे बुनियादी ढांचा विकसित करने को कहा और यह भी कहा कि वे इसके लिए आर्थिक मदद भी करेंगे।

बैठक (AGM) के दौरान जब कुछ राज्य संघों ने बताया कि उनके यहां पर्याप्त मैच नहीं मिलते हैं तब बुनियादी ढांचे विकसित करने के लिए न्यूट्रल वेन्यू पर दो-दो आईपीएल मैच (IPL Matches) खेलने का विचार प्रस्तावित किया गया था। इस तरह यह राजस्व उत्पन्न करने में मदद तो करेगा ही , साथ ही साथ बुनियादी ढांचे को भी बनाए रखेगा।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई के अधिकारी ने बताया कि, "एक छोटा संघ हर तीन या कभी-कभी चार साल में अंतरराष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करता है। बीसीसीआई चाहता है कि प्रत्येक संघ अपने स्वयं के स्टेडियम और बुनियादी ढांचे का निर्माण करे। कुछ राज्य संघों ने तर्क दिया कि उन्होंने स्टेडियम बनाए हैं, लेकिन उन्हें खल नहीं मिल रहे हैं। यह बेहतर होगा कि बीसीसीआई इन छोटे स्थानों पर भी आईपीएल मैचों का आयोजन करने का फैसला करे ताकि वे एक ही समय में कुछ राजस्व प्राप्त करा सकें।"

बीसीसीआई (फाइल फोटो- सोशल मीडिया) 

वर्तमान में, केवल 8 शहरों (स्टेडियम) को हर सीजन पर्याप्त संख्या में मैच खेलने को मिलते हैं। IPL के दौरान पंजाब किंग्स (Punjab Kings) इंदौर और धर्मशाला में कुछ मैच खेल जा चुका हैं। वहीं एक सीजन में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) रायपुर में कुछ मुकाबले खेले थे। इसके अलावा एमएस धोनी (CSK) अपने गृह राज्य रांची में अपनी टीम के साथ मैच खेल चुके हैं।

अगर बीसीसीआई टीमों को न्यूट्रल वेन्यू पर मैच खेलने के लिए मना लेती है तो अगले सीजन में इन न्यूट्रल स्थानों पर 20 मैच देखने को मिलेंगे, क्योंकि अगले सीजन से 10 टीमें खेल में शामिल होंगी।

आईपीएल 2022 स्टेडियम (IPL 2022 stadium)

  • चेन्नई सुपर किंग्स (CSK): एमए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई, तमिलनाडु
  • दिल्ली कैपिटल्स (DC): फ़िरोज़ शाह कोटला स्टेडियम, दिल्ली
  • कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR): ईडन गार्डन्स, कोलकाता, पश्चिम बंगाल
  • रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB): एम चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु, कर्नाटक
  • मुंबई इंडियंस (MI): वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई, महाराष्ट्र
  • पंजाब किंग्स (PBKS): आईएस बिंद्रा स्टेडियम, मोहाली, पंजाब
  • राजस्थान रॉयल्स (आरआर): सवाई मानसिंह स्टेडियम, जयपुर, राजस्थान
  • सनराइजर्स हैदराबाद (SRH): राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम, हैदराबाद
  • लखनऊ फ्रेंचाइजी (नई टीम): इकाना स्टेडियम, लखनऊ, यूपी
  • अहमदाबाद फ्रेंचाइजी (नई टीम): मोटेरा स्टेडियम, अहमदाबाद, गुजरात

Tags:    

Similar News