Karnataka Election 2023 : BJP की पहली लिस्ट जारी होते ही मचा कोहराम, इस्तीफा...संन्यास...हंगामा और आंसुओं का सैलाब

Karnataka Election BJP Candidate List : बीजेपी ने 189 कैंडिडेट की की पहली लिस्ट जारी कर दी है। जिसमें पार्टी ने 52 नए चेहरों को मौका दिया है। कई मौजूदा विधायकों के टिकट काट दिए गए हैं। कर्नाटक में 10 मई को वोटिंग होगी। नतीजे 13 मई को आएंगे।

Update: 2023-04-12 22:58 GMT
सीएम बोम्मई और येदियुरप्पा  (Social Media)

Karnataka Election BJP Candidate List : कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने जब से उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है, पार्टी के भीतर कोहराम मचा है। राज्य बीजेपी को कड़े विरोध का सामना करना पड़ रहा है। कर्नाटक की सत्ताधारी पार्टी बीजेपी के भीतर एक तरफ जहां हलचल मची है वहीं कई नेता खुले तौर पर नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। ऐसे सियासत की उम्मीद बीजेपी ने नहीं की होगी। किसी नेता में गुस्सा है तो कोई रो रहा है। कुछ तो पार्टी बदलने तक की बात कर रहे हैं तो कोई चुनावी संन्यास का दांव चल चुका है। चाहे जो हो, ये मानना पड़ेगा कि कर्नाटक बीजेपी के भीतर कुछ ठीक नहीं चल रहा है।

इसी कड़ी में चौंकाने वाला फैसला भी आया। टिकट न मिलने पर कर्नाटक के पूर्व डिप्टी सीएम लक्ष्मण सावडी (Laxman Savadi) ने बुधवार (12 अप्रैल) को बीजेपी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देने की घोषणा कर दी। बता दें, लक्ष्मण सावडी को पार्टी ने इस बार टिकट नहीं दिया है। जिसके बाद से वो नाखुश चल रहे थे। आख़िरकार, खुद को पार्टी से अलग करने का फैसला लिया।

BJP की पहली लिस्ट के बाद बढ़ी 'नाखुशों' की तादात

गौरतलब है कि, भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 11 अप्रैल को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए 189 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी। उस सूची के जारी होते ही कई नेताओं ने खुलकर अपनी नाराजगी जाहिर की। इसी नाखुश नेताओं में एक नाम रहा पूर्व डिप्टी सीएम लक्ष्मण सावडी (Former Deputy CM Laxman Savadi) का। सावडी भी उन नेताओं में हैं जिन्हें पार्टी ने इस बार टिकट नहीं दिया। इस वजह से उन्होंने आज पार्टी छोड़ने का ऐलान कर दिया। एक तरफ उनके कांग्रेस में जाने की अटकलें हैं तो दूसरी तरफ उन्होंने कोई बड़ा फैसला जल्द लेने की बात कह राज्य की सियासत में हलचल तेज कर दी।

मंत्री एस. अंगारा ने लिया राजनीति से संन्यास

लक्ष्मण सावडी अकेले नहीं हैं। नाख़ुशों की लिस्ट में दूसरा अहम नाम है कर्नाटक के मंत्री और दक्षिण कन्नड़ जिले के सुलिया क्षेत्र से 6 बार के विधायक एस अंगारा (BJP leader S Angara Retire) का। जिन्होंने राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। दरअसल, बीजेपी ने अंगारा का भी टिकट काट दिया है। सुलिया विधानसभा क्षेत्र (Sullia Karnataka Assembly) से पार्टी ने भागीरथी मुरुल्या को प्रत्याशी घोषित किया है। अंगारा ने अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा, कि समर्पण के साथ पार्टी के लिए मेहनत करने वाले किसी एमएलए के साथ ऐसा व्यवहार सही नहीं है।

आंसू नहीं रोक पाए रघुपति भट

टिकट न मिलने से उडुपी विधानसभा क्षेत्र (Udupi Assembly Constituency) से बीजेपी विधायक रघुपति भट (Udupi MLA Raghupati Bhat) भी नाराज हैं। उन्होंने कहा, पार्टी ने उनके साथ ऐसा व्यवहार किया है जिसकी उम्मीद नहीं थी। पार्टी के ऐसे फैसले से उन्हें बहुत कष्ट हुआ है। रघुपति भट ये कहते-कहते रो पड़े। बीजेपी के इस मौजूदा विधायक ने कहा, पार्टी के फैसले से मैं उदास नहीं हूं, लेकिन जिस तरीके से पार्टी ने मेरे साथ बर्ताव किया है उससे बहुत पीड़ा हुई है। मीडिया से बात करते हुए वो अपने आंसू नहीं छिपा पाए। उन्होंने कहा, पार्टी के फैसले के बारे में मुझे किसी ने सूचित नहीं किया। न्यूज़ चैनलों के जरिये उन्हें इसकी जानकारी मिली।

ईश्वरप्पा के समर्थन में लगी इस्तीफों की झड़ी

बीजेपी के कई नेताओं ने आगे आकर अपना इस्तीफा दे दिया। शिवमोगा में इस्तीफों की झड़ी लगी है। 19 नगर निगम सदस्यों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। मेयर और डिप्टी मेयर ने भी पद छोड़ दिए हैं। शिवमोगा के जिला अध्यक्ष ने भी ईश्वरप्पा के समर्थन में अपना इस्तीफा दिया। और भी कई नेता हैं जो इस्तीफा देने की बात कर रहे हैं। कहने का मतलब है कि चुनावी समय में एक नेता की वजह से पार्टी को बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Tags:    

Similar News