अमेरिका का आग्रह, सभी देश उत्तर कोरिया से खत्म करें संबंध

अमेरिका ने सभी देशों से उत्तर कोरिया के साथ राजनयिक और व्यापारिक संबंध समाप्त करने का आग्रह किया है। उत्तर कोरिया द्वारा हाल ही में किए गए बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के बाद यह कदम उठाया है।

Update: 2017-11-30 04:57 GMT
अमेरिका का आग्रह, सभी देश उत्तर कोरिया से खत्म करें संबंध

वाशिंगटन : अमेरिका ने सभी देशों से उत्तर कोरिया के साथ राजनयिक और व्यापारिक संबंध समाप्त करने का आग्रह किया है। उत्तर कोरिया द्वारा हाल ही में किए गए बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के बाद यह कदम उठाया है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप ने चीनी समकक्ष से उत्तर कोरिया को दी जाने वाली तेल आपूर्ति बंद करने को कहा है।

यह भी पढ़ें .... ट्रंप ने आतंकवाद प्रायोजक देशों की सूची में उत्तर कोरिया को फिर से डाला

हेली ने कहा कि अमेरिका युद्ध नहीं चाहता। यदि युद्ध हुआ तो उत्तर कोरिया पूरी तरह से नष्ट हो जाएगा। उत्तर कोरिया द्वारा लगभग दो महीने बाद मिसाइल परीक्षण के बाद यह चेतावनी दी गई है।

यह भी पढ़ें .... चीन में ट्रंप : बोले- सभी देश उत्तर कोरिया के साथ रोक दें व्यापार

उत्तर कोरिया ने दावा किया था कि बुधवार को दागी गई मिसाइल लगभग 4,475 किलोमीटर की ऊंचाई तक गई लेकिन विशेषज्ञों ने उत्तर कोरिया के इन दावों पर संदेह जताया है। उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने इस परीक्षण को बेजोड़ और सफल बताया है।

हेली ने कहा, "जरूरत है कि चीन इस दिशा में अधिक कदम उठाए। राष्ट्रपति ट्रंप ने आज सुबह शी जिनपिंग से बात की और उन्हें बताया कि अब हम ऐसे मुकाम पर खड़े हो गए हैं, जहां चीन को उत्तर कोरिया के साथ व्यापारिक संबंध समाप्त करने चाहिए।"

--आईएएनएस

Tags:    

Similar News