मनीला में मोदी : अपने नाम पर बनीं राइस लैब का किया इनॉगरेशन, चलाया फावड़ा

आसियान सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी फिलीपींस की राजधानी मनिला में पहुंचे। पीएम नरेंद्र मोदी राइस फील्ड लैबोरेट्री में भी पहुंचे।

Update: 2017-11-13 05:46 GMT
ASEAN समिट : मनिला में मोदी, चावल के खेत में चलाया फावड़ा

मनीला: आसियान सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी फिलीपींस की राजधानी मनिला पहुंचे। इसके बाद मोदी ने लॉस बेनोस स्थित इंटरनेशनल राइस रिसर्च इंस्टीट्यूट (आईआरआरआई) का दौरा किया। यहां उन्होंने अपने नाम पर बनीं श्री नरेंद्र मोदी रेजिलिएंट राइस फील्ड लेबोरेटरी का इनॉगरेशन किया। मोदी ने यहां खेत में फावड़ा भी चलाया। बता दें, कि इसका एक सेंटर जल्द ही वाराणसी में भी खुलेगा। पीएम मोदी ने रविवार को यहां पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत कई अन्य प्रमुख नेताओं से मुलाकात की।



पीएम मोदी ने यहां धान की विभिन्न किस्मों की जानकारी ली। इनमें ऐसी किस्में भी थीं, जिन पर प्राकृतिक आपदा पर बहुत असर नहीं होता और पानी की कमी में भी अच्छी पैदावार होती है।

मोदी ने यहां पर एक फोटो प्रदर्शनी को भी देखा। जिसमें धान की खेती, वाराणसी में खुलने वाले सेंटर आदि के बारे में विस्तार से बताया गया था। पीएम ने इस दौरान आईआरआरआई में कार्यरत कई भारतीय विज्ञानिकों से भी बातचीत की।



ऐसी संभावना है कि सोमवार को पीएम मोदी यहां फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतर्ते के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता हो सकती है, दोनों के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी।



आसियान के 2017 के अध्यक्ष देश फिलीपींस ने इस साल के सम्मेलन का विषय 'पार्टनरशिप फॉर चेंज, एंगेजिंग द वर्ल्ड' रखा है। इस बार सुरक्षा और क्षेत्रीय एकीकरण एजेंडे में सर्वोपरि हैं।

फिलीपींस में हो रहे 31वें आसियान समिट में हिस्सा लेने के लिए चीन के प्रीमियर ली केकियांग, जापान के पीएम शिंजो आबे, रूस के पीएम दिमित्री मेदवेदेव, मलेशिया के प्राइम मिनिस्टर नजीब रज्जाक भी पहुंचे हैं।

यह भी पढ़ें ... ASEAN समिट: फिलीपींस पहुंचे PM मोदी, ट्रंप से हुई मुलाकात



बता दें कि रविवार को आसियान की इनॉगरल सेरेमनी में रामायण का मंचन हुआ। ये इसलिए खास है कि क्योंकि किसी इंटरनेशनल समिट में पहली बार रामायण का मंचन किया गया। थाईलैंड, कंबोडिया, फिलीपींस समेत कई साउथ-ईस्ट देशों में रामायण का अपने-अपने अंदाज में मंचन किया जाता है।



रविवार को ट्रंप और मोदी के बीच एक छोटी सी मुलाकात हुई थी।



यह बीते 36 सालों में फिलीपींस का किसी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला दौरा है। इससे पहले साल 1981 में इंदिरा गांधी ने फिलीपींस का दौरा किया था। यह साल भारत-आसियान संवाद साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ है और आसियान के गठन की स्वर्ण जयंती है।



दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) में ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड व वियतनाम शामिल हैं।



क्या है आसियान (ASEAN)?

आसियान (Association of Southeast Asian Nations) में अमेरिका, रूस, भारत, चीन, जापान और नॉर्थ कोरिया समेत एशिया रीजनल फोरम (एआरएफ) के 23 मेंबर हैं। यह ऑर्गनाइजेशन 8 अगस्त 1969 को थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में बनाया गया था। इसके फाउंडर मेंबर थाईलैंड, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलिपींस और सिंगापुर थे। 1994 में आसियान ने एआरएफ बनाया, जिसका मकसद सिक्युरिटी को बढ़ावा देना था।



Tags:    

Similar News