OMG! अब मां के दूध से नहीं, इस बैंक के दूध से बड़े होंगे बच्‍चे

Update: 2016-04-27 05:29 GMT

नोएडाः अगर आपके बच्चे को मां का दूध न मिलने में परेशानी हो रही है तो घबराने की जरूरत नहीं है।अब बैंक में मां का दूध मिलेगा। जी हां! नोएडा में फोर्टिस लॉ फेमे ने ब्रेस्ट मिल्क फाउंडेशन के साथ मिलकर पैस्चराइज्ड ह्यूमन मिल्क बैंक खोला गया है। जो दिल्ली एनसीआर में पहला बैंक है, जहां मां का दूध मिलेगा। दूध में उन तत्वों का खास ध्यान रखा जाएगा जो मां के दूध में होते हैं।

कार्यक्रम के दौरान की तस्वीर

दिल्ली एनसीआर में पहला ब्रेस्ट मिल्क बैंक

फोर्टिस हेल्थकेयर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भवदीप सिंह ने बताया कि नवजात शिशुओं को मनुष्य के स्तन का दूध पिलाने से उन्हें होने वाले संक्रमण के मामले घटाने में मदद मिलेगी और उनकी जिंदगी बचाई जा सकेगी। अमारा मिल्क बैंक दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र का पहला मिल्क बैंक है, जो नियोनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट्स व अन्य हॉस्पिटलों में रखे गए नवजात शिशुओं को पैस्चराइज्‍ड मानव दूध उपलब्ध कराएगा। इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के आंकड़ों के अनुसार देश भर में ऐसे महज 14 बैंक ही मौजूद हैं।

बच्चों को लाने व छोड़ने की होगी सुविधा

बैंक में सिर्फ उन्हीं बच्चों को दूध मुहैया कराया जाएगा। जिनको डाॅक्टर रिकमंड करेगा। उन बच्चों को घर से लाने व छोड़ने की पूरी जिम्मेदारी होगी। यह बैंक ब्लड बैंक की तरह ही काम करेगा। जिसमें डोनर की आवश्यकता होगी।

अन्य देशों से नवजात मृत्यु दर की तुलना

भारत में जन्म के समय सामान्य से कम वजन वाले शिशुओं के सबसे अधिक मामले होते हैं और यहां नवजात मृत्यु दर भी ज्‍यादा है। साल 2013 में यह आंकड़ा 28 मृत्यु प्रति 1000 नवजात था। इस क्षेत्र के अन्य देशों के मुकाबले भारत में नवजात मृत्यु दर सबसे अधिक है, श्रीलंका में यह आंकड़ा 12 मृत्यु प्रति 1000 नवजात है, चीन में 31 मृत्यु प्रति 1000 नवजात, नेपाल में 31 मृत्यु प्रति 1000 नवजात है, जबकि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार देश में यह आंकड़ा 40 मृत्यु प्रति 1000 नवजात है।

Tags:    

Similar News