राजनाथ सिंह का ऐलान- पैरामिलिट्री के शहीदों के परिजनों को मिलेगा 1 करोड़ का मुआवजा

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार (20 मई) को इंडो-चीन बॉर्डर पोस्ट का दौरा कर सिक्युरिटी का जायजा लिया। यहां बॉर्डर आउट पोस्ट पर उन्होंने सैनिक सम्मेलन में भी हिस्सा लिया।

Update: 2017-05-20 14:13 GMT
राजनाथ सिंह का ऐलान- पैरामिलिट्री के शहीदों के परिजनों को मिलेगा 1 करोड़ का मुआवजा

नाथु ला (सिक्किम): केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार (20 मई) को इंडो-चीन बॉर्डर पोस्ट का दौरा कर सिक्युरिटी का जायजा लिया। यहां बॉर्डर आउट पोस्ट पर उन्होंने सैनिक सम्मेलन में भी हिस्सा लिया। उन्होंने ऐलान किया कि ड्यूटी पर तैनात पैरामिलिट्री फोर्स के किसी जवान के शहीद होने पर उसके परिवार को एक करोड़ रुपए की मदद मिलेगी। इसके साथ ही पैरामिलिट्री फोर्स के 34 हजार कॉन्स्टेबल्स की पोस्ट्स को अपग्रेड कर हेड कॉन्स्टेबल में तब्दील किया जाएगा। राजनाथ ने कहा कि जवानों की शहादत को पैसे से नहीं तोला जा सकता है, लेकिन उनके परिवारों को परेशानियों का सामना न करना पड़े, इसलिए मैं भरोसा दिलाता हूं कि पैरामिलिट्री फोर्सेज के शहीदों को कम से कम 1 करोड़ की मदद जरूर मिलेगी।



केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को सिक्किम में चीन की सीमा से सटे पांच राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ पहली सुरक्षा समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। गृहमंत्री के साथ इस बैठक में मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती (जम्मू-कश्मीर), वीरभद्र सिंह (हिमाचल प्रदेश), त्रिवेंद्र सिंह रावत (उत्तराखंड), पवन कुमार चामलिंग (सिक्किम) और पेमा खांडू (अरुणाचल प्रदेश) भी मौजूद थे।

और क्या कहा राजनाथ सिंह ने ?

-देश अपनी पैरामिलिट्री फोर्सेज पर नाज करता है।

-उनकी कुर्बानियों को सलाम करता है।

-पैरामिलिट्री फोर्सेस नक्सलियों और जम्मू-कश्मीर में आतंकियों से लड़ रही हैं।

-पैरामिलिट्री के जवानों के वेलफेयर के लिए काफी कुछ किया गया है।

-इसके बावजूद अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है।

-राजनाथ ने आईटीबीपी जवानों से कहा कि वो गृह मंत्रालय के मोबाइल ऐप पर अपनी शिकायतें भेजें।

-जिससे सरकार उन्हें दूर करने के लिए एक्शन ले सके।

-राजनाथ ने पहाड़ी इलाकों में आईटीबीपी के जवानों को मिलने वाले अलाउंस को एक जैसा करने की मांग पर भी विचार करने की बात कही।

Tags:    

Similar News