पाकिस्तान: इमरान खान पूर्ण बहुमत से दूर, बिना गठबंधन सरकार बनाना मुश्किल

Update:2018-07-27 13:05 IST

इस्लामाबाद: पाकिस्तान चुनाव आयोग ने शुक्रवार को राष्ट्रीय और चार प्रांतीय असेंबली के 95 प्रतिशत परिणामों की घोषणा कर दी है, जिसमें पीटीआई सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। हालांकि अभी सरकार गठन के लिए इमरान खान के पास पूर्ण बहुमत नहीं है।

यह भी पढ़ें: IN PICS: ‘रिवर्स स्विंग किंग’ से लेकर सियासत तक, कुछ ऐसा रहा इमरान खान का सफ़र

देश में बुधवार को हुए चुनाव के बाद मतगणना की प्रक्रिया धीमी है। चुनाव आयोग ने कहा कि पीटीआई को नेशनल असेबंली की 269 सीटों में से 109 सीटों पर जीत दर्ज की है।

पीएमएल-एन ने 63 सीटें जीती

इमरान के निकटतम प्रतिद्वंद्वी शाहबाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने 63 सीटें जीती हैं। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के जेल जाने के बाद पार्टी की बागडोर संभाल रहे शाहबाज ने मतगणना में हेराफेरी और हस्तक्षेप का आरोप लगाते हुए परिणामों को खारिज कर दिया था।

वहीं, इमरान ने गुरुवार को ही अपनी जीत की घोषणा कर दी थी और धोखाधड़ी के आरोपों को नकारते हुए इसे पाकिस्तान के इतिहास में सर्वाधिक पारदर्शी चुनाव बताया था। तीसरे स्थान पर पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) है। पार्टी ने 39 सीटें जीती हैं। अभी 20 सीटों पर मतगणना हो रही है।

इमरान को सरकार गठन के लिए 137 सीटों की दरकार है, इसका मतलब यह है कि उन्हें सरकार बनाने के लिए छोटी पार्टियों का समर्थन लेना होगा।

--आईएएनएस

Tags:    

Similar News