मोदी के पाक न जाने के फैसले से संकट में सार्क समिट, तीन और देशों ने किया बहिष्कार

पाकिस्‍तान में नवंबर में होने जा रहे सार्क सम्‍मेलन में भारत हिस्‍सा नहीं लेगा. उरी आतंकी हमले के बाद दोनों देशों के बीच बढ़े तनाव के बीच भारत ने यह फैसला किया है। इस बार सार्क सम्मेलन 9-10 नवंबर को इस्लामाबाद में होना है।

Update: 2016-09-27 17:09 GMT

नई दिल्‍ली: पाकिस्‍तान में नवंबर में होने जा रहे सार्क सम्‍मेलन में पीएम मोदी हिस्‍सा नहीं लेंगे। उरी में हुए आतंकी हमले के बाद दोनों देशों के बीच बढ़े तनाव के बीच भारत ने ये फैसला लिया है। इस बार सार्क सम्मेलन 9-10 नवंबर को इस्लामाबाद में होना है। इस बीच, खबर ये भी है कि अफगानिस्तान, बांग्लादेश और भूटान भी सार्क सम्मेलन का बॉयकॉट करेंगे।

मोदी के सार्क समिट में न जाने से ये सम्मेलन खटाई में पड़ गया है। दरअसल, सार्क के संविधान में है कि अगर एक भी सदस्य देश का शासनाध्यक्ष समिट में शामिल नहीं होगा, तो ये रद्द कर दिया जाएगा। पाक ने भारत के फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है।

यह भी पढ़ें ...PAK से छिन सकता है ‘मोस्‍ट फेवर्ड नेशन’ का दर्जा, PM मोदी ने बुलाई बैठक

भारत ने सार्क के मौजूदा अध्यक्ष देश नेपाल को जानकारी दी है कि लागातार सीमा पार से हो रहे आतंकवादी हमले और एक देश के क्षेत्र के दूसरे देशों के आंतरिक मामलों में लागातार दखल देने के कारण एक ऐसा माहौल बन गया है कि इस्लामाबाद में एक सफल सार्क सम्मलेन का माहौल नहीं रहा।

यह भी पढ़ें ... काटजू का कॉम्बो ऑफर, कहा- पाकिस्तान ! अगर कश्मीर चाहिए तो साथ में बिहार भी लो

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि भारत क्षेत्रीय सहयोग और संपर्क के लिए दृढ़संकल्प है, लेकिन ये सब आतंक मुक्त माहौल में ही हो सकते हैं। अभी जो माहौल है, उसमें इस्लामाबाद में हो रहे इस सम्मेलन में भारत हिस्सा नहीं ले सकता।

यह भी पढ़ें ... पाक हाई कमिश्नर अब्दुल बासित फिर तलब, उरी हमले से जुड़े सबूत सौंपे

बयान में कहा गया है कि हम ये भी समझते हैं कि सार्क के कुछ अन्य सदस्य देशों ने भी नवंबर 2016 में इस्लामाबाद में आयोजित सम्मेलन में शामिल होने को लेकर अपनी असमर्थता जताई है। सूत्रों के अनुसार अफगानिस्तान, बांग्लादेश और भूटान अन्य देश हैं, जिन्होंने सम्मेलन में शामिल न होने की बात की है।

यह भी पढ़ें ... एयर विंग को और मजबूत करने जा रहा BSF, अब दुश्मनों पर रहेगी टेढ़ी नजर

Tags:    

Similar News