मोदी ने थपथपाई योगी की पीठ, बोले- शिलान्यास ही नहीं, उद्घाटन भी करते हैं

Update:2017-09-22 17:43 IST
मोदी ने थपथपाई योगी की पीठ, बोले- शिलान्यास ही नहीं, उद्घाटन भी करते हैं

वाराणसी: दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 305 करोड़ की लागत से बने ट्रेड फैसिलिटी सेंटर सहित लगभग एक हजार करोड़ की अलग-अलग परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा, कि 'हम जिन योजनाओं का शिलान्यास करते है, उसका उद्घाटन भी हम करते हैं। अपने संबोधन में योगी सरकार की पीठ थपथाई।' इस दौरान पीएम के साथ केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी, सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाईक और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद रहे।

पीएम ने कहा, 'जिस योजना का शिलान्यास हम करते हैं, उसका उद्घाटन भी हम ही करते हैं। कई साल पहले दो पुल का शिलान्यास हुआ था, लेकिन इसे पूरा करने का श्रेय योगी जी को जाता है।' उन्होंने कहा, जिस योजना का लोकार्पण हो रहा है, मैं नहीं मानता कि पिछले कई दशकों में इतने बड़ी कोई योजना साकार हुई हो। विरोधी दलों पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि अभी तक सरकारी खजाना चुनाव लड़ने का संसाधन हुआ करता था लेकिन हमारी सरकार ने विकास करके दिखा दिया है।

ये भी पढ़ें ...’36’ का आंकड़ा: PM मोदी के वाराणसी दौरे पर फिर ‘विलेन’ बनी बारिश

महामना एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

मोदी ने वड़ोदरा और वाराणसी के बीच चलने वाली महामना एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाई। इस दौरान मोदी ने एक बार फिर बनारस से रिश्ते का उल्लेख किया। उन्होंने कहा, कि 'मैं वड़ोदरा और वाराणसी दोनों जगहों से चुनाव जीता लेकिन मैंने सेवा के लिए काशी को चुना। मुझे काशी को विकास के लिए खुद को खपाना होगा। महामना एक्सप्रेस के द्वारा बड़ौदा से काशी जुड़ेगा। वाराणसी के बुनकरों के लिए व्यापार के रास्ते खुल जाएंगे। इसका संबंध आर्थिक गतिविधियों से ज्यादा है। 20 और 25 साल से लटके मुद्दों को मेहनत से निपटाया जा रहा है।'

ये भी पढ़ें ...दो दिनी दौरे पर वाराणसी पहुंचे PM, शाम में पूजा के लिए जाएंगे दुर्गा मंदिर

बुनकरों के लिए वरदान है टीएफसी

मोदी ने कहा, कि टेड्र फैसिलिटी सेंटर बनारस के बुनकरों के लिए वरदान की तरह है। बुनकरों के लिए सरकार ने जो योजनाएं बनाईं थी अब इन्हें साकार हो रही है। अभी तक बनारस के बुनकरों को वैश्विक पहचान नहीं मिल पाई थी। लेकिन मैं उम्मीद करता हूं कि इस सेंटर की वजह से उनका सपना साकार होगा। 305 करोड़ की लागत से बनी यह सिर्फ इमारत नहीं है बल्कि काशी का ये नया संग्रहालय है। ये इमारत भविष्य के नए दरवाजे खोलने की ताकत रखती है। खासतौर से पर्यटन के क्षेत्र में ये मील का पत्थर साबित होगी। मैं काशी के ऑटो और रिक्शेवालों से आग्रह करता हूं कि वह सैलानियों को यहां जरुर घुमाने लाए।

ये भी पढ़ें ...लेबर मिनिस्ट्री: मोदी सरकार में 60 फीसदी घट गए नई नौकरियों के मौके

ऑटो चालकों से भी अपील

इस दौरान पीएम मोदी ने ऑटो चालकों से कहा, कि 'विदेशी पर्यटकों को यहां लाकर हमारे बुनकर और हस्त शिल्पियों का हुनर दिखायें और अपने साथ उनका भी रोजगार बढ़ायें। हम हिंदुस्तान के किसी भी गरीब को गरीब नहीं रहने देंगे। आज हिंदुस्तान का कोई भी गरीब अपने बच्चों को अाज सामथ्य शाली बनाना चाहते हैं। हमारी संतान अपने पैरों पर खड़ी हो।'

प्रधानमंत्री के फ्लीट का रूट चेंज हुआ। संकटमोचन के तरफ से प्रधानमंत्री का फ्लीट निकला। बीएचयू गेट पर चल रहे छात्राओ के धरना-प्रदर्शन की वजह से प्रधानमंत्री का रूट एसपीजी के द्वारा बदला गया है।

Tags:    

Similar News