यूपी में दो दिन हो रही ईद, शिया मना रहे आज, सुन्‍नी मनाएंगे कल

Update: 2016-07-06 08:26 GMT

[nextpage title="next" ]

लखनऊ: रमजान के पवित्र महीने के समापन पर मनाया जाने वाला ईद का त्यौहार शिया समुदाय ने बुधवार को मना लिया। वहीं सुन्नी समुदाय गुरुवार को ईद मनाएगा। मंगलवार को चांद न दिख्‍ाने पर सुन्‍नी धर्मगुरू मौलाना खालिद रशीद फरंगी और शिया धर्मगुरू मौलाना सैफ अब्‍बास ने बुधवार को तीसवां रोजा रखे जाने और गुरुवार को ईद मनाने का ऐलान किया था। लेकिन शिया समुदाय ने बुधवार को ईद मना ली।

बुधवार को रमजान का 30वां रोजा है। इस्‍लामिक परंपरा के अनुसार रमजान माह में 30 से ज्‍यादा रोजे नहीं हो सकते हैं। इसलिए बुधवार को 30 रोजे सम्‍पन्‍न होने के बाद सुन्नी समुदाय गुरुवार को ईद मनाएगा।

सुन्नी धर्मगुरू मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने क्या कहा

मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने बताया कि गुरुवार को पूरे हिन्दुस्तान में सुन्नी समुदाय ईद मनाएगा। यह मरकजी चांद कमेटी तय करती है रात में चांद दिखाई नहीं दिया इसका ऐलान हो गया था। शिया धर्मगुरुओं ने भी गुरुवार को ईद मनाने का ऐलान किया था, लेकिन अचानक उन्होंने बुधवार को ईद क्यों मना ली इसकी जानकारी मेरे पास नहीं है।

शिया धर्म गुरू मौलाना कल्बे जवाद

शिया धर्म गुरू मौलाना कल्बे जवाद ने कहा कि इरान से बुधवार को ईद मनाने का संदेश आया था । इसलिए सभी शिया समुदाय ने बुधवार को ईद मनाई है।

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

[/nextpage]

Tags:    

Similar News