डोनाल्ड ट्रंप मई में उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग-उन से मिलेंगे

Update: 2018-03-09 03:21 GMT

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया के नेता किम-जोंग-उन से मई महीने में मुलाकात करेंगे। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चुंग-ईयू-योंग ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा, 'इस साल मई में डोनाल्ड ट्रंप और कोरियाई नेता किम जोंग की मुलाकात होगी। योंग ने कहा निकट भविष्य में परमाणु बम और मिसाइल परीक्षण नहीं करने का भी आश्वासन दिया।

योंग बोले, 'हमने राष्ट्रपति ट्रंप को मुलाकात के दौरान बताया कि दक्षिण कोरियाई शासक किम-जोंग परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए प्रतिबद्ध हैं। राष्ट्रपति ट्रंप ने इसके जवाब में कहा, कि वह मई तक किम-जोंग-उन से मिलकर स्थाई परमाणु निरस्त्रीकरण हासिल करना चाहते हैं।'

गौरतलब है कि उत्तर कोरियाई तानाशाह किम-जोंग-उन के आक्रामक रवैये के कारण कोरियाई प्रायद्वीप में अक्सर तनाव का माहौल रहता है। हाल के महीनों में अमेरिकी राष्ट्रपति और दक्षिण कोरियाई तानाशाह के बीच तीखी जुबानी जंग भी हो चुकी है। अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव का स्तर कई बार इतना बढ़ जाता है कि दोनों देशों के बीच जंग छिड़ने तक की आशंका तेज हो जाती है।

हालांकि, हाल ही में दक्षिण कोरिया में हुए विंटर ओलिंपिक के दौरान दोनों कोरियाई देशों के बीच तनाव कम हुआ है। उत्तर कोरिया के इस बदले व्यवहार का पूरी दुनिया ने स्वागत किया।

Tags:    

Similar News