Bollywood Singers Education: अरिजीत सिंह से श्रेया घोषाल तक, जानें कितने पढ़े-लिखे हैं आपके फेवरेट सिंगर

Bollywood Singers Qualification: क्या आप जानते हैं संगीत की कला में महारत हासिल करने वाले बॉलीवुड के टॉप सिंगर्स कितना पढ़े-लिखे हैं। आइए जानते हैं इस आर्टिकल में।

Written By :  Shreya
Update: 2024-08-14 08:21 GMT

Bollywood Singers (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Bollywood Top Singers Education: सोचिए अगर, इस दुनिया में म्यूजिक ही नहीं होता, तो क्या होता? सोचकर ही अजीब लग रहा है ना। क्योंकि संगीत केवल संगीत तो नहीं यह मूड रिफ्रेशर, हीलर, मोटिवेटर सबकुछ है। जब जैसा मूड हो वैसा गाना लगाकर सुन लिया। हम अक्सर अपने फेवरेट सॉन्ग्स के बारे में बात करते हैं लेकिन उनमें जान डालने वाले सिंगर्स के बारे में भूल जाते हैं। श्रेया घोषाल से लेकर अरिजीत सिंह और सुनिधि चौहान तक बॉलीवुड में ऐसे कई सिंगर्स हैं, जो अपने गानों से लोगों के दिलों पर राज करते हैं और उनकी दुनियाभर में फैन तगड़ी फॉलोइंग है।

लेकिन क्या आप जानते हैं संगीत की कला में महारत हासिल करने वाले बॉलीवुड के टॉप सिंगर्स (Bollywood Top Singer) कितना पढ़े-लिखे हैं। अगर नहीं, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आपके फेवरेट सिंगर की क्वालिफिकेशन (Bollywood Singers Qualification) क्या है।

बॉलीवुड सिंगर्स क्वालिफिकेशन (Top Bollywood Singers Qualification In Hindi)

अरिजीत सिंह (Arijit Singh)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बॉलीवुड के टॉप सिंगर्स का नाम आए और उसमें अरिजीत सिंह का नाम शामिल न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। अरिजीत बड़े से लेकर बूढ़ों और बच्चों तक के फेवरेट सिंगर हैं। उन्होंने अब तक कई भाषाओं में गाना गाया है। बात करें अरिजीत सिंह की एजुकेशन (Arijit Singh Education) की तो उन्होंने राजा बिजय सिंह हाई स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा हासिल की है। इसके बाद उन्होंने श्रीपत सिंह कॉलेज से आगे की पढ़ाई पूरी की है।

श्रेया घोषाल (Shreya Ghoshal)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सुरों की जादूगर श्रेया घोषाल जब गाना शुरू करती हैं तो हर कोई खामोश होकर बस उनकी आवाज को सुनता रह जाता है। कई भाषाओं में गाना गा चुकीं श्रेया दुनियाभर में अपनी अलग पहचान रखती हैं। श्रेया ने अपनी आठवीं तक की पढ़ाई (Shreya Ghoshal Education) कोटा के पास रावतभाटा से की है। इसके बाद उनका परिवार मुंबई शिफ्ट हो गया और वहीं उनकी आगे की पढ़ाई हुई। सिंगर ने मुंबई के एसआईईएस कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स से अंग्रेजी में उच्च शिक्षा हासिल की है।

सोनू निगम (Sonu Nigam)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बॉलीवुड के टॉप सिंगर्स में सोनू निगम का नाम भी शामिल है। सोनू के बारे में फैंस का कहना है कि वह अगर गुनगुना भी दे तो कई सिंगर्स का करियर खत्म कर सकते हैं। संगीत के जरिए वो आज लाखों-करोड़ों दिलों में छाए हुए हैं। सोनू निगम ने ग्रेजुएशन तक अपनी पढ़ाई (Sonu Nigam Education) पूरी की है। सिंगर ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपना ग्रेजुएशन किया है।

सुनिधि चौहान (Sunidhi Chauhan)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4 साल की छोटी उम्र से संगीत की दुनिया में कदम रखने वाली सुनिधि चौहान मल्टीटैलेंटेड हैं। वह जब भी स्टेज पर परफॉर्म करती हैं, उनकी एनर्जी और आवाज दोनों ही ऑडियंस को अपना कायल बना लेती हैं। सुनिधि ने हिंदी के अलावा मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, बंगाली, नेपाली, पंजाबी जैसी भाषाओं में गाने गाए हैं। उन्होंने सिंगिंग के लिए बीच में ही अपनी पढ़ाई (Sunidhi Chauhan Education) छोड़ दी थी। वह केवल 10वीं तक पढ़ी हैं। इसके बाद उन्होंने पढ़ाई नहीं की है।

केके (KK)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

केके उर्फ कृष्णकुमार कुन्नथ आज भले ही इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनके गाने हमेशा लोगों के दिलों में अमर रहेंगे। केके का करियर बेहद शानदार रहा। उन्होंने एक से बढ़कर एक गाने बॉलीवुड को दिए, जिसे आज भी खूब प्यार मिलता है। केके ने ग्रेजुएशन तक अपनी पढ़ाई (KK Education) पूरी की थी। उन्होंने दिल्ली के माउंट सेंट मेरी स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ीमल कॉलेज से ग्रेजुएशन कंप्लीट किया।

नेहा कक्कड़ (Neha Kakkar)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखने वालीं नेहा कक्कड़ आज आलीशान जिंदगी जी रही हैं। संगीत के माध्यम से न केवल उन्होंने लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाई है, बल्कि कमाई भी खूब की है। म्यूजिक में अपना करियर बनाने के लिए उन्होंने पढ़ाई (Neha Kakkar Education) बीच में ही छोड़ दी थी। नेहा ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली के उत्तम नगर स्थित न्यू होली पब्लिक स्कूल से हासिल की है। हालांकि उन्होंने ग्रेजुएशन नहीं किया है।

Tags:    

Similar News