Teeth Whitening Tips: दांतों के पीलेपन को दूर भगाएंगे ये आसान घरेलू नुस्खों, दांत बनेंगे सफ़ेद और चमकदार

Home Remedies For Teeth Whitening:आइये जानते हैं कुछ आसान से घरेलू उपाय जिससे आप भी अपने दांतों को चमकदार बना सकते हैं और पीले दांतों को अलविदा कह सकते हैं।

Update:2023-05-02 13:41 IST
Home Remedies For Teeth Whitening (Image Credit-Social Media)

Home Remedies For Teeth Whitening: मज़बूत और चमकदार दांत की चाह हर किसी की होती है। ऐसे में अगर आपके दांत अपनी चमक खो रहे हैं तो क्या किया जाये वो भी बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के। इसके लिए हम कुछ सोलूशन्स लेकर आये हैं। आइये जानते हैं कुछ आसान से घरेलू उपाय जिससे आप भी अपने दांतों को चमकदार बना सकते हैं और पीले दांतों को अलविदा कह सकते हैं।

इन घरेलू नुस्खों से पीले दांतों को बनाये सफ़ेद और

चमकदार

आपकी चमकदार और ताज़गी से भरी मुस्कान हर किसी पर एक अच्छा प्रभाव छोड़ सकती है, लेकिन दांतों का पीला होना इसमें एक बड़ी बाधा हो सकता है। जबकि बाजार में आपके दांतों को सफेद करने के लिए कई प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, जो टीथ व्हिटनिंग का दावा भी करते हैं लेकिन ये काफी महंगे और कभी-कभी अप्रभावी भी हो सकते हैं। हालांकि, कुछ सरल लेकिन प्रभावी घरेलू उपायों से आपके दांतों के पीलेपन को दूर करने में मदद मिल सकती हैं। तो आइए पीले दांतों को अलविदा कहने के कुछ प्राकृतिक घरेलू उपायों पर एक नजर डालते हैं।


सरसों का तेल और नमक (
Mustard Oil and Salt)

अगर आप अपने दांतों को सफेद करने का आसान घरेलू उपाय ढूंढ रहे हैं तो सरसों के तेल में नमक मिलाकर दांतों को मांजना काफी कारगर हो सकता है। सरसों के तेल में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और नमक सतह के दाग को हटाने में मदद करता है, जिससे दांतों पर पीलापन दूर करने में मदद मिलती है। इस मिश्रण को दांतों पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए धीरे-धीरे रगड़ें। थोड़ी देर बाद इसे पानी से धो लें। हालांकि, ये ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस मिश्रण का अत्यधिक उपयोग दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए इसे कम मात्रा में उपयोग करें।


नारियल का तेल (Coconut Oil)

नारियल का तेल न केवल खाना पकाने के लिए अच्छा होता है, बल्कि ये आपके दांतों को सफेद करने के लिए भी अद्भुत काम करता है। अगर आप पीले दांतों से थक चुके हैं, तो कम से कम पांच मिनट के लिए अपने दांतों और मसूड़ों पर नारियल का तेल मलने की कोशिश करें। इससे न सिर्फ पीले दाग दूर होंगे बल्कि दांतों की सड़न भी नहीं होगी। दांतों को सफेद करने के लिए भी इसी तरह तिल के तेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। याद रखिये ये तेल शुद्ध हो।

एप्पल सिड्डेर विनेगर (Apple Cider Vinegar)

अगर आप अपने दांतों को सफेद करने के लिए प्राकृतिक तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो सेब का सिरका या एप्पल सिड्डेर विनेगर एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इसके जीवाणुरोधी गुण बैक्टीरिया को मारने और दांतों से दाग हटाने में मदद करते हैं। पानी में थोड़ी सी मात्रा में सेब का सिरका मिलाएं और इसे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें। वैकल्पिक रूप से, सेब के सिरके में एक टूथब्रश डुबोएं और कुछ मिनट के लिए इससे अपने दांतों को ब्रश करें। बाद में अपने मुंह को पानी से अच्छी तरह धो लें। याद रखें कि बहुत अधिक सेब के सिरके का उपयोग न करें क्योंकि ये भी आपके दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकता है।

बेकिंग सोडा और नींबू (Baking Soda and Lemon)

दांतों को सफेद करने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू एक लोकप्रिय कॉम्बिनेशन है। बेकिंग सोडा और नींबू के रस का मिश्रण दांतों के पीलेपन को दूर करने में मदद कर सकता है। इस नुस्खे को इस्तेमाल करने के लिए नींबू के रस की कुछ बूंदों और बेकिंग सोडा को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को टूथब्रश की मदद से दांतों पर लगाएं और धीरे-धीरे रगड़ें। कुछ सेकेंड बाद पानी से मुंह धो लें। हालांकि, ये ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बेकिंग सोडा का अत्यधिक उपयोग मसूड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस उपाय का संयम से उपयोग करें।

नोट: इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी विशेषज्ञों की सलाह पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Tags:    

Similar News