Navratri 2023: नवरात्री के हर दिन खास प्रसाद का भोग देवी माँ को चढ़ाएं, होगी मनोकामनाएं पूरी

Navratri 2023: यहां हम आपके लिए उन प्रसाद या भोग की पूरी लिस्ट लेकर आये हैं जो आप हर दिन के हिसाब से माँ दुर्गा को भोग लगा सकते हैं।

Update: 2023-03-19 07:30 GMT
Navratri 2023 (Image Credit-Social Media)

Navratri 2023: यहां हम आपके लिए उन प्रसाद या भोग की पूरी लिस्ट लेकर आये हैं जो आप हर दिन के हिसाब से माँ दुर्गा को भोग लगा सकते हैं। चैत्र नवरात्रि के नौ दिनों के दौरान मां दुर्गा के प्रत्येक अवतार को आप ये प्रसाद चढ़ा सकते हैं, कहते हैं इससे देवी माँ जल्दी प्रसन्न होतीं हैं और आपकी मनोकामना पूरी करतीं हैं।

दिन के हिसाब से देवी माँ को चढ़ाइये ये प्रसाद

सबसे बड़े हिंदू त्योहारों में से एक आने वाला है और इस साल चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से 30 मार्च तक मनाई जाएगी। हर साल चैत्र नवरात्रि मार्च या अरिल के दौरान मनाई जाती है। ये वो समय होता है जब व्रत और पर्व के साथ मां दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा की जाती है। चैत्र नवरात्रि के दौरान मनाए जाने वाले अनुष्ठान सितंबर या अक्टूबर में मनाए जाने वाले शारदीय नवरात्रि के दौरान मनाए जाने वाले के समान हैं। पश्चिम बंगाल में शारदीय नवरात्रि को दुर्गा पूजा के नाम से भी जाना जाता है।

चैत्र नवरात्रि के दौरान - नौ दिनों के इस त्यौहार के प्रत्येक दिन मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। देवी दुर्गा के नौ अवतार मां शैलपुत्री, मां ब्रह्मचारिणी, मां चंद्रघंटा, मां कुष्मांडा, मां स्कंदमाता, मां कात्यायनी, मां कालरात्रि, मां महागौरी और मां सिद्धिदात्री हैं।

जैसा कि हम त्योहार मनाने के लिए तैयार हैं, आइए चैत्र नवरात्रि के प्रत्येक दिन मां दुर्गा के नौ रूपों को चढ़ाए जाने वाले विभिन्न भोगों पर एक नजर डालते हैं।

पहला दिन: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन देवी के चरणों में देसी घी चढ़ाकर मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि प्रसाद भक्त को बीमारी और दर्द से रहित जीवन का आशीर्वाद दे सकता है।

दूसरा दिन: मां ब्रह्मचारिणी साधारण भोजन और भोग की प्रेमी हैं, और इसलिए देवी को चीनी और फलों का भोग लगाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि ये परिवार के सदस्यों को दीर्घायु प्रदान करता है।

दिन 3: त्यौहार के तीसरे दिन मां दुर्गा के उग्र अवतार को दूध, मिठाई और खीर का भोग लगाया जाता है। माना जाता है कि मां चंद्रघंटा सिंह की सवारी करती हैं और सभी बुराईयों का नाश करती हैं।

दिन 4: माना जाता है कि मां कुष्मांडा ने पूरे ब्रह्मांड का निर्माण किया - जिसे ब्रह्मांडा भी कहा जाता है। भक्त इस दिन उपवास रखते हैं और देवी को मालपुए का भोग लगाते हैं।

पांचवां दिन: चैत्र नवरात्रि के पांचवें दिन केले का भोग लगाकर मां शांडमाता की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि भोग भक्तों को स्वस्थ और फिट रख सकता है।

दिन 6: त्योहार के छठे दिन मां दुर्गा के छठे अवतार - मां कात्यायनी को भोग के रूप में शहद चढ़ाया जाता है।

सातवां दिन: मां कालरात्रि को गुड़ और गुड़ से बनी मिठाई का भोग लगाया जाता है। ये प्रसाद सातवें दिन ब्राह्मणों को भी दिया जाता है।

आठवां दिन: आठवें दिन मां महागौरी को भोग के रूप में नारियल का भोग लगाकर मां महागौरी की पूजा की जाती है।

दिन 9: त्योहार के नौवें और अंतिम दिन मां सिद्धिदात्री को तिल चढ़ाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि देवी भक्तों को आशीर्वाद देती हैं और उन्हें और उनके परिवार के सदस्यों को दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं से बचाती हैं।

Tags:    

Similar News