Sprouted Dal Benefits: 5 दालें जिन्हें आप आसानी से अंकुरित करके खा सकते हैं रोजाना , जिनमें छुपा है सेहत का खजाना

Sprouted Dal Benefits: हमने अंकुरित चना, मूंग दाल, मोठ और यहां तक ​​कि राजमा भी देखा होगा। लेकिन, ये केवल ऐसी दाल नहीं हैं जिन्हें अंकुरित किया जा सकता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-11-12 15:33 GMT

Sprout and Eat Daily (Image credit: social media)

Sprouted Dal Benefits: यदि आप शाकाहारी हैं और लगातार प्रोटीन के समृद्ध स्रोतों की तलाश में हैं। यहां आपकी रसोई में सबसे किफायती स्रोत है जो न केवल प्रोटीन में समृद्ध है बल्कि खनिज और विटामिन जैसे कई अन्य पोषक तत्व हैं, जो दैनिक जीवन को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। हम बात कर रहे हैं ऐसी दाल की जो पकाने में आसान होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी होती है। जब इन दालों या दालों को अंकुरित किया जाता है, तो इनमें प्रोटीन की मात्रा 20-30 प्रतिशत तक बढ़ जाती है।

हमने अंकुरित चना, मूंग दाल, मोठ और यहां तक ​​कि राजमा भी देखा होगा। लेकिन, ये केवल ऐसी दाल नहीं हैं जिन्हें अंकुरित किया जा सकता है। यहाँ कुछ दालों की सूची दी गई है जो आमतौर पर हमारी रसोई में उपयोग की जाती हैं और इसे अंकुरित भी किया जा सकता है।


ब्लैक आइड पीज़ (Black Eyed Peas)

भारत के विभिन्न हिस्सों में इसे लोबिया, रोंगी या चवली के रूप में भी जाना जाता है, यह सबसे कम आंकी जाने वाली दालों में से एक है जो प्रोटीन सामग्री से भरपूर है। इन फलियों को लोबिया के रूप में भी जाना जाता है और इनमें बहुत तेज़ मिट्टी का स्वाद होता है। आयरन और फोलेट से भरपूर होने के अलावा, यह एक कम वसा वाली फली है जिसमें 1 कप उबले हुए लोबिया में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन होता है। जब यह अंकुरित हो जाए तो प्रोटीन की मात्रा लगभग 15-16 ग्राम तक बढ़ सकती है।


मोठ बीन्स (Moth Beans)

भारत के पहाड़ी भागों और महाराष्ट्र क्षेत्र में लोकप्रिय रूप से आनंद लिया जाता है, इन फलियों को लोकप्रिय रूप से मटकी के रूप में जाना जाता है जिन्हें अक्सर अंकुरित करके आनंद लिया जाता है। यह दाल प्रोटीन सामग्री से भरपूर मानी जाती है और पचने में काफी भारी हो सकती है। सिर्फ 100 ग्राम मोठ में लगभग 22 ग्राम प्रोटीन होता है और अंकुरित होने पर लगभग 25-26 ग्राम प्रोटीन आ सकता है। यह हमेशा सलाह दी जाती है कि इन फलियों को रात भर भिगोकर रखें और फिर इनके दुष्प्रभावों से बचने के लिए इनका सेवन करें।


मूंग दाल (Moong dal)

मूंग दाल को अंकुरित करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सबसे आम दाल के रूप में जाना जाता है और यह फाइबर और प्रोटीन दोनों से भरी हुई है। सिर्फ 100 ग्राम अंकुरित मूंग दाल में लगभग 3.5 ग्राम प्रोटीन होता है। साथ ही कहा जाता है कि मूंग दाल में मौजूद निष्क्रिय एंजाइम भी अंकुरित होने के बाद सक्रिय हो जाते हैं, जिससे इसे पचाना और शरीर में अवशोषित करना आसान हो जाता है.


काले चने ( Black Chickpeas) 

 स्प्राउट्स बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक और लोकप्रिय दाल है, जिसमें इस दाल के सिर्फ 1 कप में लगभग 36 ग्राम प्रोटीन होता है। इस दाल का अंकुरित संस्करण उन महिलाओं की मदद करने के लिए भी जाना जाता है, जिन्हें रजोनिवृत्ति की समस्या है। यह अंकुरित होने वाली सबसे आसान दाल में से एक है।

Tags:    

Similar News