शराब के अनगिनत फायदे: ऐसे पीएं नहीं होगा नुकसान, रहेंगे खूबसूरत और जवान

ब्रेन में और रिसोर्सिस होते है जो किसी भी नई याद की गई इंफोर्मेशन को लंबे समय तक याद रखने में मदद करते है।इस थ्योरी में हिप्पोकैम्पस जो ब्रेन में मेमोरी का एक खास हिस्सा है। ये यादों को समाहित करने के लिए यादों को लंबी अवधि में ट्रांसफर कर देता है।

Update: 2021-02-15 04:18 GMT
अल्कोहल से फायदे खूबसूरत

लखनऊ: शराब नाम से घरों में बवाल शुरू हो जाता है। लेकिन अब तो ये लाइफस्टाइल का हिस्सा बनता जा रहा है। जिस शराब की वजह से पति-पत्नी अलग हो जाते हैं आज वहीं शराब अब दोनों साथ मिल भी पी रहे है। वैसे शराब या अल्कोहल से सेहत को नुकसान होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इसके कुछ फायदे भी हैं। हाल ही में आई रिसर्च में अल्कोहल के कुछ ऐसे फायदे बताएं गए हैं, जिसे जान आप भी हैरान रह जाएंगे। चले इन्हीं फायदों के बारे में जानें...

मेमोरी बढ़ाने का काम

हाल में आई रिसर्च में ये पता चला है कि अल्कोहल पीने से चीजें ज्यादा याद रहती है और ये मेमोरी को बढ़ाने में मदद करता है। शराब पीने से दिमाग की सक्रियता में वृद्धि होती है। दिमाग की सोचने की क्षमता थोड़ी बढ़ जाती है।

प्रतिभागियों ने वही टास्क दोबारा किया

 

यू.के. की यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटर के शोधकर्ताओं ने रिसर्च के दौरान 88 सोशल ड्रिंकर्स को एक वर्ड लर्निंग का टास्क दिया और फिर प्रतिभागियों को दो हिस्सो में बांट दिया। एक ग्रुप को जितनी मर्जी एल्कोहल पीने के लिए कहा और दूसरे ग्रुप को एल्कोहल पीने से मना किया। दूसरे दिन सभी प्रतिभागियों ने वही टास्क दोबारा किया और नतीजों में पाया गया कि जिन्होंने एल्कोहल पी थी उनको चीजें ज्यादा याद थीं।

 

यह पढ़ें...अतंरिक्ष में जा रही भारत की खास सैटेलाइट, साथ में होगी मोदी-भगवद् गीता की फोटो

यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटर की प्रोफेसर सेलिया मॉर्गन का कहना है कि वर्ड लर्निंग का टास्क सिर्फ एल्कोहल पीने वाले ही नहीं बल्कि ज्यादा एल्कोहल पीने वालो ने ज्यादा बेहतर किया। मॉर्गन ने ये भी बताया कि इस बात के पीछे का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं है लेकिन ये माना जा रहा है कि एल्कोहल किसी भी नये हुए अभ्यास को ब्लॉक कर देती है इसलिए ब्रेन में और रिसोर्सिस होते है जो किसी भी नई याद की गई इंफोर्मेशन को लंबे समय तक याद रखने में मदद करते है।इस थ्योरी में हिप्पोकैम्पस जो ब्रेन में मेमोरी का एक खास हिस्सा है। ये यादों को समाहित करने के लिए यादों को लंबी अवधि में ट्रांसफर कर देता है।

किडनी में स्टोन बनने से रोकता है

 

बियर पीने से किडनी में स्टोन नहीं बनता है, क्यूँकि बियर पीने से बार-बार पेशाब आता है जिससे किडनी में स्टोन बनने के अवसर कम होते है।

 

हृदयाघात (हार्ट अटैक) को रोकता है

 

वाइन का खाने के बाद हफ्ते में एक बार पेग लेने से हार्ट अटैक और अल्झाइमर आने के अवसर को कम कर देता है।

ब्लड शुगर का लेवल बराबर रखता है

 

वाइन का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज़ के शिकार होने से बचा जा सकता है, जिससे ब्लड शुगर भी संतुलित हो जाता है।

यौन-क्रिया में बढ़ोतरी

 

रेड वाइन का सेवन करने से महिलाओं में यौन क्रिया करने की चाह पुरुषों से ज्यादा हो जाती हैं। शादीशुदा दंपती इसका सेवन करके अपना जीवन सुखद अनुभव के साथ बिता पाते हैं।

 

यह पढ़ें...भीषण हादसे से मचा कोहराम: सड़क पर बिछ गईं लाशें ही लाशें, मौके पर पुलिस मौजूद

याद रखने की क्षमता व तनाव को कम करना

 

रेड वाइन का सेवन करने से आदमी अपनी याददाश्त को बढ़ा सकता हैं। वोदका का सेवन करने से इंसान अपने तनाव से मुक्ति पा सकता है। इसके सेवन के बाद एक अच्छी और सुकून भरी नींद आती हैं।

त्वचा सुंदर व जवान रखता है

रेड वाइन का सेवन करने से त्वचा सुंदर बनती है। रूखी त्वचा को प्राकृतिक नमी और चमक देता है। सबसे महत्वपूर्ण बात है कि वाइन के सेवन से आप जल्दी बूढ़े नहीं होते है, मतलब आपकी त्वचा से आप जवान दिखोगे।

 

हड्डियाँ मजबूत करता है

 

बियर का नियमित सीमित सेवन करने से हड्डियों की डैन्सिटि में वृद्धि हो जाती हैं, और वोदका को घाव पर लगाने से घाव जल्दी भर जाता है।

Tags:    

Similar News