Rewa News: 99 फीसद हार्ट ब्लॉकेज के मरीज का ऐसे हुआ सफल इलाज, डॉक्टरों ने किया करिश्मा

Rewa News: जनपद के सुपर स्पेश्यलिटी अस्पताल के हृदय रोग विभाग ने एक कठिन मेडिकल चुनौती में सफलता पाई है। यहां एक मरीज को 99 फीसद हार्ट ब्लॉकेज था। जिसकी सफल एंजियोप्लास्टी की गई।

Update: 2023-06-22 12:13 GMT
99 फीसद हार्ट ब्लॉकेज के मरीज का ऐसे हुआ सफल इलाज: Photo- Newstrack

Rewa News: जनपद के सुपर स्पेश्यलिटी अस्पताल के हृदय रोग विभाग ने एक कठिन मेडिकल चुनौती में सफलता पाई है। यहां एक मरीज को 99 फीसद हार्ट ब्लॉकेज था। जिसकी सफल एंजियोप्लास्टी की गई।

रोटाब्लेटर तकनीक से किया गया इलाज

रीवा जिले में संचालित सुपर स्पेश्यलिटी चिकित्सालय रीवा में मध्यप्रदेश के शासकीय चिकित्सालयों में से सबसे पहले रोटाब्लेटर करने वाला इंस्टीट्यूट बन गया है। विगत दिवस एक 57 साल के बुजुर्ग जो कवि भी हैं, उनका ऑपरेशन किया गया। वो डॉ. एसके त्रिपाठी सह प्राध्यापक हृदयरोग विभाग के पास अपनी नागपुर से चल रहे इलाज की फाइल लेकर गए थे। बोलने लगे कि एंजियोग्राफी तो हमने नागपुर में करा ली पर एंजियोप्लास्टी के लिए यहां आए हैं।

ह्दय की धमनियों में था कैल्शियम का जमाव

डॉ. त्रिपाठी द्वारा मरीज की रिपोर्ट देखी तो उनकी एक दिल की नस 99 प्रतिशत बंद थी और उसमें कैल्शियम का बहुत ज्यादा जमाव था। ऐसे में सामान्य एंजियोप्लास्टी कर पाना असम्भव होता है। इन केसेस में कैल्शियम को रिमूव करने की एक स्पेशल पद्धति का प्रयोग किया जाता है, जिसे रोटाब्लेशन कहते हैं। डॉ. त्रिपाठी एवं चिकित्सालय ने इसे चैलेंज के तौर पर लिया। उनके द्वारा रोटेब्लेटर मशीन का बंदोबस्त किया गया। तत्पश्चात तीन घंटे की जटिल प्रक्रिया के बाद जो परिणाम निकल के आया वो उम्मीद से ज्यादा था। मरीज की दिल की नस पूर्ण रूप से सामान्य हो गई और मरीज बाइपास सर्जरी से बच गया। मरीज का इलाज करने की पूरी टीम में जय नारायण मिश्र, सत्यम, सुमन, मनीष, सुधांशु, फैजल, नर्सिंग स्टाफ एवं रोटेब्लेटर टेक्नीशियन गौरव की अहम भूमिका थी। सुपर स्पेश्यलिटी अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अक्षय श्रीवास्तव ने कार्डियोलॉजी विभाग को बधाई दी।

मध्य प्रदेश के रीवा में हिटलर का रोल अदा कर रही पुलिस!

Rewa News: जनपद में पुलिस पर हत्या के संदेहियों पर पूछताछ के दौरान अनगिनत लाठियां बरसाने का आरोप लगा है। जिसके बाद न्याय के लिए आरोपित एसपी कार्यालय पहुंचे और गुहार लगाई। मामला गढ़ थाना क्षेत्र अंतर्गत लाल गांव चौकी का है। जहां विगत दिनों एक रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। रिपोर्ट इस आशय की थी कि एक कार्यक्रम में शामिल होने गए लोगों में से एक व्यक्ति चंद्रवेणी की मौत हो गई। मौत के बाद मृतक के परिजनों ने मनीलाल, साकेत व चुन्नीलाल साकेत पर हत्या का संदेह व्यक्त किया। आरोप है कि चार-पांच माह बीत जाने के बाद लाल गांव चौकी प्रभारी ने आरोपितों को गढ़ थाना ले जाकर क्रूरता की सारी हदें पार कर दी। दोनों आरोपियों पर बर्बरता से इतनी लाठियां बरसाई की इंसानियत भी शरमा गई। जिन दो आरोपितों के साथ ऐसा किया गया, उनमें एक की उम्र 58 वर्ष व दूसरे की उम्र 65 वर्ष है। इन लोगों ने रीवा पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह से गुहार लगाई जिसके बाद एसपी ने मामले को संज्ञान में लेते हुए मंनगवा एसडीओपी को जांच के आदेश दिए हैं।

Tags:    

Similar News