डीजल-पेट्रोल की कीमतों में मनमानी बढ़ोतरी करना भारत सरकार की आदत: अखिलेश

Update: 2020-06-16 18:03 GMT
akhilesh yadav

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि भारत सरकार डीजल-पेट्रोल की कीमतों में मनमानी वृद्धि करने की आदी हो गई है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भले इसकी कीमतों में गिरावट आए, देश में उसकी कीमत कम नहीं होती है। विश्व में सबसे ज्यादा टैक्स 279 प्रतिशत भारत में वसूला जाता है। जिसकी वजह से डीजल-पेट्रोल के भाव नीचे नहीं आते है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं के प्रति यह संवेदनहीनता बरती जा रही है, बीते आठ दिनों में 4.5 रूपये की बढ़ोत्तरी कर दी गई है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार को टैक्स वृद्धि को तत्काल वापिस लेना चाहिए ताकि लोग डीजल-पेट्रोल सस्ते दर पर खरीद सके।

पेट्रोल डीजल के बढ़े दामों पर अखिलेश ने सरकार को घेरा

सपा अध्यक्ष ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका में जहां तेल पर 19 प्रतिशत, ब्रिटेन में 47 प्रतिशत और फ्रांस में 39 प्रतिशत टैक्स है वहीं भारत से भी अधिक खराब अर्थव्यवस्था वाले देशों, पाकिस्तान में 102 प्रतिशत, बांग्लादेश में 113 प्रतिशत तथा नेपाल में 113 प्रतिशत टैक्स वसूला जाता है।

उन्होंने कहा कि तेल की कीमतों में वृद्धि का सीधा असर किसानों और अन्य सामान्य उपभोक्ताओं पर पड़ता है। रेलवे से माल ढुलाई में वृद्धि होने से बाजार में मंहगाई हो जाएगी। घरेलू अर्थव्यवस्था पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। खेती किसानी के काम में भी इसका उपयोग होता है।

ये भी पढ़ेंः सरकार में शामिल कई बड़े चेहरे इस घोटाले के खिलाड़ी हैंः पंकज मलिक

LAC पर शहीद हुए सैनिकों को दी श्रद्धांजलि

इससे पहले मंगलवार को ही सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा कि गलवान वैली, लद्दाख से चीनी मुठभेड़ में हमारे कमांडिग ऑफिसर और दो सैनिकों की शहादत का समाचार मिला है। भावपूर्ण नमन. सरकार से इन हालातों में भारत-चीन सीमा पर वास्तविक स्थिति के स्पष्टीकरण की अपेक्षा है।



ये भी पढ़ेँः अखिलेश का बड़ा एलान: सपा सरकार आई तो महिलाओं को मिलेगा ये फायदा

पिता मुलायम के संसद में चीन पर दिए भाषण का वीडियों किया शेयर

सपा मुखिया ने एक अन्य टवी्ट में अपने पिता मुलायम सिंह यादव के संसद में दिए जा रहे एक भाषण का वीडियों अपलोड़ कर कहा है कि चीन की तरफ से खतरे और चुनौती को लेकर नेताजी मुलायम सिंह यादव ने समय-समय पर सरकारों को चेताया है लेकिन सरकार चीन की चेतावनी को लेकर उदासीन है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News