प्लान-बी तैयार: बीजेपी को शिवसेना का 48 घंटे का अल्टीमेटम

जेपी और शिवसेना के बीच लगातार सियासी हलचल मची हुई है लेकिन स्थिति अभी तक साफ नहीं हो पाई है। वहीं अब कहा जा रहा है कि बदलते समीकरण के बीच अगले 48 घंटे बेहद अहम हैं।

Update: 2019-11-05 11:55 GMT

मुंबई: महाराष्‍ट्र में चुनाव का नतीजा आये दस दिनों से अधिक हो गए हैं। लेकिन अभी तक सरकार नहीं बन सकी है। बीजेपी और शिवसेना के बीच लगातार सियासी हलचल मची हुई है लेकिन स्थिति अभी तक साफ नहीं हो पाई है। वहीं अब कहा जा रहा है कि बदलते समीकरण के बीच अगले 48 घंटे बेहद अहम हैं।

ये भी पढ़ें—BJP सांसद प्रज्ञा ठाकुर को प्रशासन ने दी ये खास सुविधा

शिवसेना ने तैयार किया प्लान-B

शिवसेना सूत्रों के मुताबिक अगले 48 घंटे और इंतजार किया जाएगा अन्यथा प्लान बी को अमल में लाने पर काम शुरू किया जाएगा। कहा जा रहा है कि प्लान B के तहत शिवसेना और एनसीपी सरकार में शामिल हो सकते हैं और कांग्रेस का बाहर से समर्थन ले सकते हैं। इससे शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस की सरकार बनेगी और 145 विधायकों का बहुमत का अपेक्षित आंकड़ा भी आसानी से मिल जाएगा। शिवसेना के बड़े नेता का दावा है कि अब प्लान-B हमारा प्लान-A बन चुका है। हमारी सबसे बातचीत हो चुकी है। फिलहाल बीजेपी की तरफ से संवाद पूरी तरह बंद है।

ये भी पढ़ें—कांग्रेस का समर्थन: महाराष्ट्र में शिवसेना-NCP मिलकर बना सकती हैं सरकार

शिवसेना को है इस बात से नाराजगी

जानकारी के मुताबिक सीएम पद के बंटवारे के साथ-साथ शिवसेना इस बात से भी नाराज़ है कि अभी तक बीजेपी के किसी भी बड़े नेता का आदित्य ठाकरे की जीत पर बधाई के लिए फोन भी नहीं दिया है। शिवसेना को उम्मीद थी कि ठाकरे परिवार के पहले व्यक्ति के चुनाव जीतने के बाद गठबंधन के नेता बधाई देंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। एक तरफ जहां बीजेपी का ऐसा व्यवहार था तो दूसरी तरफ पवार परिवार की तरफ से आदित्य की जीत पर बधाई दी गई थी। बीजेपी बहुमत में तो है नहीं इसलिए अकेले सरकार बनाने का पहले दावा पेश नहीं करेगी।

फिफ्टी-फिफ्टी के फॉर्मूले पर शिवसेना से बातचीत

जानकारी के अनुसार बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह महाराष्ट्र में सीएम और गृहमंत्री की कुर्सी को छोड़कर बाकी पदों फर फिफ्टी-फिफ्टी के फॉर्मूले पर शिवसेना से बातचीत हुई है। शिवसेना को 18 मंत्री पद देने की बीजेपी तैयारी कर रही है। वहीं मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्‍व में पार्टी की कोर कमेटी की बैठक हो रही है। इसमें फडणवीस के अलावा, चंद्रकांत पाटिल, सुधीर मुनगंटीवार, गिरीश महाजन, और पंकजा मुंडे मौजूद हैं।

ये भी पढ़ें—शिवसेना के इस बयान के बाद बढ़ा सस्पेंस, फिर लगे आदित्य ठाकरे के ये पोस्टर

इस बीच शिवसेना अध्यक्ष के सलाहकार किशोर तिवारी ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत को पत्र लिखकर दखल देने की मांग की है। इस पत्र में तिवारी ने संघ प्रमुख से आग्रह किया है कि वे सरकार गठन को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मध्यस्थता कराएं ताकि बीजेपी और शिवसेना के बीच जारी विवाद का आम सहमति से हल निकल सके। तो अब देखना होगा कि आखिर महाराश्ट्र की राजनीति कब थमेगी, और महाराष्ट्र को नया सीएम कब मिलेगा।

Tags:    

Similar News